ASANSOL

सुप्रीम कोर्ट से भी लाला को राहत नहीं, जयदेव की हेल्थ रिपोर्ट सीबीआई को

शिल्पांचल के कई कारोबारियों पर सीबीआई की नजर

बंगाल मिरर, एस सिंह( क्राइम रिपोर्टर) : कोयला तस्करी मामले को लेकर जांच तेज कर दी गई है। इसे लेकर कोलकाता से लेकर दिल्ली तक हलचल मची है।  कोयला तस्करी मामले में अनूप माझी उर्फ लाला को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत नहीं मिली। उन्होंने सीबीआई के अधिकार क्षेत्र को लेकर सुप्रीम कोर्ट में रिट दायर की है। इसमें कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा सामान्य अनुमति वापस लेने के बाद सीबीआई कोयला तस्करी मामले की जांच नहीं कर सकती है। सोमवार को इस मामले की फिर सुनवायी होगी।

सीबीआई की तरफ से बहस करते हुए सालीसीटर जनरल तुषार मेहता ने सीबीआई की तरफ से दाखिल एफिडेविट का हवाला देते हुए अंतरिम जमानत का विरोध किया। उन्होंने कहा कि तस्करी का यह मामला कई राज्यों से जुड़ा हुआ है। लिहाजा सीबीआई ही इसकी जांच कर सकती है। एडवोकेट मुकुल रोहतगी ने लाला की तरफ से बहस की। यहां गौरतलब है कि कलकत्ता हाई कोर्ट के डिविजन बेंच के आदेश को चुनौती देते हुए लाला की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की गई है।

यहां गौरतलब है कि हाई कोर्ट के सिंगल बेंच ने अपने फैसले में कहा था कि सीबीआई जांच कर सकती है लेकिन राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्र में तलाशी करने से पहले राज्य सरकार की अनुमति लेनी पड़ेगी। सिंगल बेंच के इस फैसले के खिलाफ सीबीआई की तरफ से डिविजन बेंच में अपील की गई थी। डिविजन बेंच ने सीबीआई के पक्ष में फैसला सुनाया तो लाला की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर कर दी गई। इसकी सुनवायी हो रही है।

वही कोयला तस्करी मामले में अनूप माझी के सहयोगी जयदेव मंडल की पत्नी ने बुधवार को सीबीआई के अधिकारी को हेल्थ रिपोर्ट सौंपी। सूत्रों के मुताबिक जयदेव मंडल का हाल ही में ऑपरेशन हुआ है। इसलिए वह जांच का सामना करने में सक्षम नहीं है। यही बात बताने उसकी पत्नी कोलकाता के निजाम पैलेस स्थित सीबीआई कार्यालय आयी थी। अब लाला के साथ ही साथ उससे चोरी का कोयला खरीदने वालों पर भी सीबीआई की गाज गिर रही है।

शिल्पांचल के कई व्यवसायी हैं सीबीआई के रडार पर

अवैध कोयला कारोबारियों पर शिकंजा कसते हुए सीबीआई ने एक बार फिर अपना अभियान तेज कर दिया है। आसनसोल, जामुड़िया, दुर्गापुर, पुरुलिया के नितुरिया इलाका स्थित लाला के सहयोगियों का पता लगाया जा रहा है। साथ ही उन्हें नोटिस भेज कर पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। आसनसोल में कोयला कारोबारी जयदेव मंडल के आवासीय कार्यालय, ईंट भट्ठा तथा बायपास स्थित काली मंदिर के निकट प्लांटिंग इलाके में पूर्व में छापामारी की गयी थी। सूत्रों के अनुसार सीबीआई ने इस दौरान कुछ अहम दस्तावेज भी जब्त किये थे। उल्लेखनीय है कि जयदेव मंडल को लाला का काफी करीबी माना जाता है। सीबीआई उसके माध्यम से यह जानना चाहती है कि कोयला के अवैध कारोबार में इसकी कितनी भागीदारी थी और इसकी संलिप्तता किस हद तक थी।

दो कारोबारियों से सीबीआई ने की पूछताछ

कोयला मामले में सीबीआई की टीम ने महानगर के 2 व्यवसायियों से दिनभर पूछताछ की। आरोप है कि इनके अकाउंट में भी कोयला तस्कर अनूप माझी उर्फ लाला का रुपया गया था। सीबीआई की टीम ने इनसे इस बारे में पूछताछ की। इसके अलावा सीबीआई की टीम को यह शक है कि ये मात्र स्रोत थे, इनके जरिये रुपये कहीं और भेजे गये थे। इन्हीं सब ​विषयों पर व्यवसायियों से अलग-अलग पूछताछ की गयी। उल्लेखनीय है कि लाला के मामले में कोलकाता के कई रियल ईस्टेट से जुड़े व्यवसायियों के यहां छापामारी की गयी थी। अब सबसे पूछताछ शुरू हुई है।

Leave a Reply