KULTI-BARAKARधर्म-अध्यात्म

डिसरगढ़ शेरशाह बाबा मजार में उर्स में उमड़ी रही भीड़

बंगाल  मिरर, साबिर अली,कुल्टी- शिल्पांचल के प्रसिद्ध धर्मस्थल डिसरगढ़ शेरशाह बाबा मजार में शुक्रवार को शेर सह पीर बाबा के उर्स के अवसर पर गोशुल व संदल का कार्यक्रम परंपरागत तरीके से संपन्न किया गया। इस मौके पर मज़ार कमेटी के सचिव अमजद खान,एयाज अंसारी, हाजी रहमान,कुर्बान अली,बाबर अली,चंद खान,मन्नवर अली,ने बताया कि यहाँ बर्षो से श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी जाती हैं।

हालांकि अन्य वर्षो की वनिस्पत भीड़ कम पाई गई। जानकारी के अनुसार प्रतिवर्ष 19 मार्च को यहां पीर बाबा का उर्स मनाया जाता है। इस दिन पास स्थित दामोदर नदी से कलशियों में जल लाकर पीर बाबा को गोसुल करवाया जाता है। इसके बाद चादर पोशी और संदल पोशी और लंगर आम का कार्यक्रम की जाती है। इस धार्मिक कार्यक्रम के दौरान शेर बाबा के गोसुल का जल लेने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बेताब दिखी। हालांकि खादिमों द्वारा सभी को जल देने की व्यवस्था की गई थी।

शेर सह बाबा मज़ार कमिटी के सचिव अमजद खान ने बताया कि बीते वर्ष उस के 2 दिन बाद ही कोरोना को लेकर लगाई गई लॉकडाउन के कारण मेले में आए दुकानदार लगभग फंस से गए थे। ना वे यहां आमदनी कर पाए और ना ही यहां से कहीं जा पाए थे। पर इस बार पुनः मेले में खेल तमाशे और खिलौनों की दुकान में आई हुई हैं। खादिमों ने बताया कि स्थितियों को देखते हुए इस बार मेले का आयोजन 7 दिनों के लिए ही किया गया है। उर्स में इस बार कव्वाली का आयोजन नहीं किया गया है। हालांकि सरकारी सचेतना जागरूकता कार्यक्रमों के बावजूद कोरोना से बचाव के लिए लोगों में मास्क नहीं के बराबर पाया गया।

Leave a Reply