POLL 2021West Bengal

फिर चला आयोग का चाबुक, ममता को झटका

पावरलेस किये गये  सुरक्षा सलाहकार

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता :  फिर चला आयोग का चाबुक पहले चरण के मतदान के ठीक पहले ममता को झटका, चुनाव आयोग द्वारा राज्य सुरक्षा सलाहकार को “अक्षम” कर दिया गया । सुरजीत कर पुरकायस्थ, जो इस पद पर हैं, उनको बुधवार को निर्देश दिया गया है कि वह चुनाव संबंधी किसी भी कार्य में शामिल नहीं होंगे। यहां तक ​​कि कार्यालय में अपनी शक्ति का उपयोग नहीं कर सकते। मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

file photo


आयोग की पूर्ण पीठ ने बुधवार को सिलीगुड़ी में राज्य में मतदान की स्थिति और कानून व्यवस्था पर एक बैठक की। उस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव उपस्थित थे। राज्य के गृह सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी, डीजी नीरजनयन पांडे और अन्य शीर्ष पुलिस अधिकारी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक, आयोग ने उस बैठक में राज्य के कई प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के बारे में जानकारी ली। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद मुख्य सचिव की ओर से सिलीगुड़ी से कोलकाता लौटने के बाद निर्देश जारी किया गया ।


इससे पहले, राज्य पुलिस के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) जावेद शमीम को  हटा दिया गया था। उनकी जगह डीजी जगमोहन ने ले ली। जावेद शमीम ने अग्निशमन विभाग के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। उसके बाद राज्य पुलिस के शीर्ष स्तर में फेरबदल किया गया। राज्य पुलिस महानिदेशक बीरेंद्र को हटाकर उनकी जगह नीरजनयन पांडे को नियुक्त किया गया।

हाल ही में, मुख्यमंत्री और तृणमूल नेता ममता बनर्जी नंदीग्राम के बिरुलिया में घायल हो गईं और उनके सुरक्षा अधिकारी विवेक सहाय को हटा दिया गया। पूर्वी मिदनापुर के जिला मजिस्ट्रेट विभु गोयल और पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को भी हटा दिया गया। इस बार सुरजीत से आयोग से नाराज है। राज्य में वर्तमान में आयोगों की एक पूरी बेंच है। इसमें मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा भी हैं।

Leave a Reply