HealthLatestPURULIA-BANKURAWest Bengal

दक्षिण बंगाल में Black Fungus की दस्तक, तीन मरीज इलाजरत !

बंगाल मिरर, बांकुड़ा : कोरोना से त्रस्त लोगों को अब ब्लैक फंगस का डर सताने लगा है। वहीं
दक्षिण बंगाल में ब्लैक-फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस (Black Fungus) ने दस्तक दे दी है। इससे संक्रमित तीन मरीजों के लक्षण मिले हैं। ब्लैक-फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस के तीन मरीज फिलहाल बांकुड़ा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें एक महिला और दो पुरुष हैं। पुरुलिया जिले के आद्रा का एक, बांकुड़ा जिले के छतना थाना अंतर्गत सालबेड़िया गांव का एक और बांकुरा सदर का एक व्यक्ति ब्लैक-फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस से संक्रमित पाया गया। ज्ञात हुआ है कि ये सभी कोविड से संक्रमित थे। बांकुड़ा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल डॉ पर्थ प्रतिम प्रधान ने कहा: अस्पताल के अधिकारी उन्हें ठीक करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें :  BLACK FUNGUS की रोकथाम को लेकर AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया और मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन ने दी महत्वपूर्ण जानकारी, पढ़ें —


ब्लैक फंगस, जिसे म्यूकोर्मिकोसिस भी कहा जाता है. पहली बार इसकी शुरुआत में कई उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में दिखाई दिया। आंख और नाक को संक्रमित करने वाले फंगस के अचानक उभरने पर देश के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने सभी राज्यों को विशेष चिंता की चेतावनी दी है. हालांकि पश्चिम बंगाल में अब तक घातक ब्लैक फंगस की उपस्थिति का पता नहीं चला था. 

कुछ दिनों पहले दुर्गापुर शहर के केंद्र में दिशा अस्पताल में दो रोगियों के शरीर में पहली बार ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस (Black Fungus)  पाया गया था. जिन्हें आंखों में दर्द और आंखों में धीरे-धीरे सूजन आई थी। कुछ दिनों पहले दुर्गापुर में दो मरीज बिहार के नवादा और झारखंड के दुमका से आए थे। भागलपुर के एक अन्य संक्रमित मरीज ने टेलीमेडिसिन प्रबंधन में अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह ली. जिसके बाद उन्हें दुर्गापुर के ही निजी अस्पताल में इलाड के लिए भर्ती किया गया था.अस्पताल के अध्यक्ष देबाशीष भट्टाचार्य ने कहा कि  6 से 13 मई के बीच दुर्गापुर के अस्पताल के संज्ञान में आया था.

Leave a Reply