LatestPoliticsWest Bengal

तृणमूल के सांगठनिक बदलाव में युवाओं को मिल सकता है प्रमोशन

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता: तृणमूल के साथ आईपैक का भले ही ‘समझौता’ खत्म हो गया है. लेकिन प्रशांत किशोर अभी भी टीएमसी के शीर्ष नेतृत्व और संगठन में छोटे-बड़े फैसलों को लेकर गहराई से जुड़े हुए हैं। तृणमूल के सूत्रों से खबर है कि इस बार उनके कुछ विचारों को स्वीकार कर तृणमूल के संगठनात्मक स्तर पर फेरबदल के मामले में युवाओं को अहमियत दी जा सकती है. राजनीतिक हलकों का एक वर्ग सोचता है कि अगले दो-तीन दिनों में  टीएमसी में होनेवाले सांगठनिक फेरबदल युवाओं को तरजीह का संकेत होगा।


हाल ही में ममता ने पार्टी में ‘एक व्यक्ति, एक पद’ की नीति पेश की है. नतीजतन, जो मंत्री जिलाध्यक्ष के पद पर भी हैं, उनके उस पद को खोने की बहुत संभावना है. अगले दो-तीन दिनों में टीएमसी नेतृत्व भी नए फेरबदल की घोषणा कर सकता है. नतीजतन, राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगाई जा रही है. कि संगठन में वन मंत्री ज्योतिप्रिया मल्लिक, मंत्री स्वपन देबनाथ और मंत्री सौमेन महापात्र का महत्व कम हो सकता है. इस कमी को पूरा करने के लिए युवाओं को टीम के मुख्य संगठन में लाने की संभावना है. इस मामले में टीएमसी का शीर्ष नेतृत्व प्रशांत किशोर की राय मान रहा है.

पीके ने हाल ही में पार्टी के भीतर कहा है कि पार्टी के भविष्य की राह में युवा, पारदर्शी छवि वाले नेताओं और कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता देने की जरूरत है. उन्होंने पिछले सप्ताहांत में ममता बनर्जी के साथ एक निजी बैठक में भी इस मुद्दे को उठाया था। सूत्रों के मुताबिक तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने उनकी इस बात से सहमति जताई है. नतीजतन, निकट भविष्य में पार्टी के मुख्य संगठन में युवा तुर्कों का उदय देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। तृणमूल के सूत्रों ने कहा कि जो लोग अब युवा संगठन से जुड़े है. उन्हें भी ‘पदोन्नति’ मिल सकती है.


इसके अलावा टीएमसी के सूत्रों के मुताबिक नेतृत्व की योजना 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला संगठन को बदलने की है. लोकसभा चुनाव से पहले 3 साल शेष हैं, पहले से ही लोकसभा प्रारूप में जिला संगठनों को भंग करने की योजना है. 
उत्तर 24 परगना का ही उदाहरण लें। जिले में बैरकपुर, दमदम, बारासात, बनगांव सहित अधिक लोकसभा क्षेत्र हैं। फिलहाल ये सभी केंद्र तृणमूल उत्तर 24 परगना जिला संगठन के हैं। संगठन के बंटवारे के जरिए तृणमूल इस बार लोकसभा सीटों के आधार पर पूरे जिला संगठन को छोटे जिला संगठनों में बांट सकती है. राज्य की सत्ताधारी पार्टी के पास लोकसभा को ध्यान में रखते हुए लोकसभा केंद्रित संगठन बनाने का विचार है.

जिले में किसे मिलेगी टीएमसी की कमान चर्चा जोरों पर 

Leave a Reply