LatestNationalPoliticsWest Bengal

नंदीग्राम मामले में हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता: नंदीग्राम मामले में ममता बनर्जी की ओर से दायर एक अर्जी के आधार पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने आज यह नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है. चूंकि इस मामले में मुख्य प्रतिद्वंद्वी शुवेंदु अधिकारी हैं। इसलिए उन्हें नोटिस दिया जाएगा। साथ ही नोटिस की एक कॉपी मतगणना केंद्र पर मौजूद रिटर्निंग ऑफिसर और चुनाव आयोग को भी दी जाएगी. साथ ही मामले के निपटारे तक सभी दस्तावेज अपने पास रखने की बात कही है. इस मामले की सुनवाई जस्टिस शंपा सरकार की कोर्ट में चल रही है.

calcutta_Highcourt


कोर्ट ने बुधवार को निर्देश दिया कि मामले का निपटारा होने तक गिनती से जुड़े सभी दस्तावेज और वीडियो फुटेज को सुरक्षित रखा जाए। आयोग की ओर से मतगणना केंद्रों में सीसीटीवी लगाये गये थे. इसलिए उन केंद्रों की फुटेज सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं। मामले की अगली सुनवाई 12 अगस्त को होनी है। कोर्ट ने यह भी कहा कि मामले का अनुपालन कर लिया गया है।

इस मामले की सुनवाई सबसे पहले जस्टिस कौशिक चंद की कोर्ट में हुई थी. उन्होंने मुख्यमंत्री पर 5 लाख का जुर्माना लगाया और नंदीग्राम मामले को छोड़ दिया। बाद में मामला न्यायमूर्ति शंपा सरकार की पीठ को स्थानांतरित कर दिया गया। कौशिक चंद ने उनके भाजपा के करीबी होने पर आपत्ति जताई। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल ने मामले को न्यायमूर्ति शंपा सरकार की पीठ के पास भेज दिया।


नंदीग्राम के हाई प्रोफाइल केन्द्र में आखिरी मिनट की गिनती में ममता बनर्जी हार गईं। और परिणाम घोषित होने के 41 दिन बाद, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम परिणाम को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। स्वाभाविक रूप से यह मामला बेहद संवेदनशील है। राज्य के मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता के बीच कानूनी लड़ाई शुरू होने से पहले ही मामले में जज को लेकर सवाल उठने लगे थे. जस्टिस कौशिक चंद कथित तौर पर भाजपा के सक्रिय सदस्य थे. यहां तक ​​कि तृणमूल के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने भी एक तस्वीर जारी की जिसमें कौशिक चंद को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के मंच पर दिखाया गया है


तृणमूल में एक ही दिन में पंचायत से जिला स्तर तक कायापलट की तैयारी
 

WB HS RESULT 2021 जानें कब और कहां, कैसे मिलेगा

Leave a Reply