HealthLatest

तीसरी लहर को लेकर केन्द्र ने किया आगाह, अगले 125 दिन नाजुक, नहीं बनी हार्ड इम्यूनिटी

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  केंद्र ने फिर कोरोना संक्रमण तीसरी लहर को लेकर आगाह किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही देश की जनता को कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सतर्क रहने की सलाह दे चुके हैं. इस बीच केंद्र ने शुक्रवार को फिर से चेतावनी दी कि अगले 125 दिन काफी नाजुक रहने वाले हैं. इसके अलावा, भारत के लिए कठोर प्रतिरक्षा(हार्ड इम्यूनिटी) तक पहुंचने में बहुत देर हो चुकी है।नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य वीके पाल ने शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”हमें कोरोना संक्रमण को रोकना है. यदि आप नियमों का ठीक से पालन नहीं करते है. तो यह संभव नहीं है. हालाँकि, हम अभी तक कोरोनावायरस के खिलाफ सख्त प्रतिरक्षा तक नहीं पहुँच पाए हैं। संक्रमण फिर बढ़ सकता है. लेकिन इस बार हमें रुकना होगा। अगले 125 दिन काफी अहम होने वाले हैं।”

केंद्र की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार तक देश में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 4 लाख 30 हजार से ज्यादा हो गई है. 38 हजार 949 लोग नए संक्रमित हुए हैं। हालांकि, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पाल ने दावा किया कि कठोर प्रतिरक्षा आने में बहुत देर हो चुकी थी। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में हालात बिगड़ रहे हैं। दुनिया अब कोरोना की तीसरी लहर की तरफ बढ़ रही है. ऐसे में वीके पाल ने देश के स्वास्थ्य ढांचे को और बेहतर बनाने पर भी जोर दिया. “विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों को चेतावनी दी है. हमें वहां से सीखना होगा। प्रधानमंत्री ने अन्य देशों में भी तीसरी लहर की चेतावनी दी है।”


कठोर प्रतिरक्षा(हार्ड इम्यूनिटी) क्या है?


कहने की जरूरत नहीं है, जब एक बड़े क्षेत्र में एक विशिष्ट संक्रामक रोग के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है, तो इसे हार्ड इम्यूनिटी कहा जाता है। यह टीकाकरण या प्राकृतिक तरीके से आ सकता है। सख्त इम्युनिटी बनाने से संक्रमण का खतरा कम होता है। विशेषज्ञों को अभी तक यह नहीं पता है कि कोरोना वायरस के मामले में हार्ड इम्युनिटी विकसित होने में कितना समय लगेगा। उनका कहना है कि अगर 80 फीसदी से ज्यादा लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो जाए तो कोरोना से बचाव संभव होगा.

Leave a Reply