ASANSOLसाहित्य

संजीव अमृत महोत्सव का आयोजन, सहयोग पत्रिका का विमोचन

बंगाल मिरर, आसनसोल : आज आसनसोल हिंदी भवन ऊषाग्राम में संजीव अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में कोयलांचल के प्रसिद्ध कथाकार संजीव जी मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर आसनसोल नगर निगम के बोर्ड चेयरमैन अमर चटर्जी पूर्व पार्षद कथा हिंदी एकेडमी के अध्यक्षा उमा श्रॉफ प्रसिद्ध आलोचक रवि भूषण राजेंद्र सुधीर सुमन काजी नजरुल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार भारती कथाकार श्रिंजय हिंदी एकेडमी के सचिव मनोज यादव मनोहर पटेल अरुण पांडे इलियास अहमद मेराज अहमद प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन केके श्रीवास्तव एवं निशांत ने किया

।कार्यक्रम की शुरुआत आकांक्षा बारी द्वारा गाए गए सरस्वती वंदना गीत से हुई उसके बाद अमर चटर्जी संजीव रवि भूषण और उमा श्रॉफ ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। उसके बाद संजीव जी का नागरिक अभिनंदन अमर चटर्जी के द्वारा किया गया उन्हें पुष्प गुच्छ एवं उत्तरीय देकर सम्मानित किया गया। मनोज यादव ने तृणमूल हिंदी प्रकोष्ठ की ओर से उन्हें गुलदस्ता एवं शाल पहनाकर उन्हें सम्मानित किया। भूइयां समाज की ओर से सिंटू भैया ने उन्हें गुलदस्ता एवं माला पहनाकर उन्हें सम्मानित किया। सभा में उपस्थित लोगों ने भी संजीव जी को सम्मानित किया।

इस अवसर पर अमर चटर्जी ने कहा कि मैं संजीव जी से कम ही मिला हूं और उनके बारे में बहुत कम ही जानता हूं लेकिन जब से जाना हूं तब से मेरी कोशिश यही रही है कि उनके बारे में और भी जानू उनकी किताबों को पढूं उनकी रचनाओं को समझने की कोशिश करूं। ये हमारे कोयलांचल के गौरव हैं इनकी किताबों में आसनसोल का जिक्र बहुतों बार आया है। मैंने अपने दादा से इनके बारे में सुना था लेकिन मिलने का अवसर आज आया है। आज उनके साथ बिताया हुआ समय हमेशा यादगार रहेगी। उन्होंने संजीव जी को शिल्पांचल रत्न देने की भी घोषणा की। उन्हें यह सम्मान आसनसोल नगर निगम की ओर से दिया जाएगा और यह मेरे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है।

उनका जन्म भले ही उत्तर प्रदेश में हुआ हो लेकिन उन्हीं के शब्दों में इस शिल्पांचल के लिए उन्होंने जो संजीवनी प्रदान की है उसको भुलाया नहीं जा सकता। इस पड़ाव में आकर भी धरती पुत्र होने के दायित्व का निर्वाहन कर रहे हैं।इस अवसर पर संजीव द्वारा लिखित सहयोग नामक पत्रिका का विमोचन भी किया गया। आज का यह कार्यक्रम शिव कुमार यादव और उनकी सहयोगीयों के द्वारा संपन्न हुआ। इस अवसर पर अनवर शमीम निर्मला तो दी अवधेश कुमार अवधेश दिनेश गुप्त गर्ग प्रेम कुमार रोहित प्रसाद पथिक मुकेश झा साहित्य प्रेमियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

गैलेक्सी मॉल स्थित हुक्का बार में भी छापा, युवक-युवतियां पकड़ाये

Duare Sarkar 16 से, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए हो जाएं तैयार, जानें कब कहां लगेंगे कैंप 

Leave a Reply