ASANSOLKULTI-BARAKAR

लच्छीपुर में 2 क्लब सील, 3 और गिरफ्तार, हजारों रुपये देकर मिलते हैं दस्तावेज

बंगाल मिरर, साबिर अली, लच्छीपुर :   आसनसोल-दुर्गापुर पुलिस लच्छीपुर रेड लाइट को पूरी तरह से दलालों के चंगुल से मुक्त करने के लिए लगातार अभियान चला रही है। इसके लिए इलाके में छापामारी अभियान जारी है। डीसीपी वेस्ट अभिषेक मोदी ने बीते शनिवार देर रात रेड लाइट इलाके में फिर छापामारी की। इस इलाके में देह व्यापार को लेकर प्रतिदिन पुलिस को एक के बाद एक नया सुराग हाथ लग रहा है। रविवार को पुलिस ने लच्छीपुर रेड लाइट इलाका स्थित एनसीसी क्लब एवं माही लायन्स कल्ब को सील कर दिया। इसके अलावा पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। डीसीपी वेस्ट अभिषेक मोदी ने दिशा को पुनः संचालित करने को लेकर लच्छीपुर रेड लाइट इलाके से कुछ ही दूरी पर स्थित दुर्बार महिला समन्वय समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने दिशा जनकल्याण केंद्र के बच्चों की शिक्षा एवं यौनकर्मियों की एचआईवी जांच एवं पहचान पत्र के बारे में बात की।


 महिला समिति की अध्यक्ष मरजिना शेख ने बताया कि दिशा को पुनः संचालित करने को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ बैठक की गयी जिसमें उन्होंने पुलिस को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यदि पुलिस सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराती है तो पुनः दिशा के संचालन करने में सहयोग करेगी। लच्छीपुर रेड लाइट इलाके से कुछ ही दूरी पर एक अन्य रेड लाइट इलाका है जिसे चबका के नाम से जाना जाता है। इस इलाके में दुर्बार महिला समन्वय समिति की ओर से सभी यौनकर्मियों को समय-समय पर मेडिकल जांच करायी जाती है। इसके अलावा पुलिस के सहयोग से नाबालिग युवतियों को देह व्यापार से छुटकारा दिलाने का काम किया जाता है।

बीते चार दिनों से पुलिस प्रशासन की ओर से लगातार दिशा जनकल्याण केंद्र स्थित रेड लाइट इलाके में छापामारी की जा रही है जिसके कारण आसपास के दुकानदार अपनी दुकानें नहीं खोल रहे हैं। वहीं इस इलाके में देह व्यापार बंद होने के कारण यौनकर्मियों ने पलायान शुरू कर दिया है।गौरतलब है कि यहां से राज सोलंकी समेत 28 को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। यहां खुद को मसीहा बताने वाले एक व्यक्ति की तलाश पुलिस को है, बताया जाता है कि वह मुंबई भाग गया है। 


कैसे हजारों रुपये देकर उपलब्ध होता है यौनकर्मियों को आधार कार्ड व मतदाता पत्र ? : 


बंगाल का सबसे बड़ा रेड लाइट इलाका कुल्टी थाना अंतर्गत लच्छीपुर है जहां सैकड़ों की संख्या में यौनकर्मी देह व्यापार का धंधा करती है। इन यौनकर्मियों में काफी संख्या में बांग्ला देश से आयी नाबालिग लड़कियां हैं। बाहर से आयी यौनकर्मियों को दलाल के माध्यम से सफेदपोश नेताओं की सहायता से पहले राशनकार्ड, इसके बाद मतदाता पत्र बनाया जाता है। बाद में स्थानीय पता मिलने पर उनका आधार कार्ड बनवाया जाता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस रेड लाइट इलाके में अवैध रूप से कई सफेदपोश लोगों एवं उसके समर्थकों की कई दुकानें चलती हैं। यदि पुलिस प्रशासन इस दिशा में जांच करता है तो कई चौकाने वाले सुराग मिलेंगे।

Leave a Reply