West Bengal

लोकल ट्रेनों पर 30 अगस्त तक रोक, नाइट कर्फ्यू में रात 11 तक यातायात छूट

आपकी जान से ज्यादा कीमती कुछ नहीं : मुख्यमंत्री

बंगाल मिरर, कोलकाता  : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुदी स्वीकार किया कि  लोकल ट्रेनें आम जनता के लिए नहीं खुलने से परेशानी हो रही है। लेकिन विभिन्न कारणों से फिलहाल लोकल ट्रेनों को शुरू करना संभव नहीं है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नवान्न में एक संवाददाता सम्मेलन में कारणों की व्याख्या की। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि लोकल ट्रेन कब शुरू की जा सकती है। इसके अलावा, राज्य में प्रतिबंधों की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ाई जा रही है, ।हालांकि नाइट कर्फ्यू में प्रतिबंध लागू रहेंगे लेकिन यातायात के लिए रात 11 बजे तक छूट दी गई।

file photo


उन्होंने कहा कि कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं, लोकल ट्रेन क्यों नहीं चल रही है? इसका कारण यह है कि जब तक मैं ग्रामीण इलाके के लोगों को वैक्सीन नहीं दे देती, तब तक मरीजों के बढ़ने का खतरा रहेगा अभी से (तीसरी लहर) को नियंत्रित करना होगा। मैं जानती हूं कि आम लोग पीड़ित हैं जो कलकत्ता आना चाहते हैं। इसलिए सभी बसों और ऑटो को चालू किया गया है, ”


इसके अलावा, उन्होंने कहा, “केवल एक ही समस्या है। चूंकि तीसरी लहर सितंबर में आने वाली है, इसलिए हमें इसे नियंत्रण में रखना होगा। मैं जानती हूं कि जो लोकल ट्रेन से नहीं आ सकते उन्हें कई शिकायतें हैं। लेकिन आपकी जान से ज्यादा कीमती कुछ नहीं है। तो कुछ दिन और तकलीफ करना पड़ेगा हम टीकाकरण बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर मैं कोलकाता के पास के जिलों में 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकता हूं, तो मैं लोकल ट्रेनें शुरू करूंगी। मुझे कोई दिक्कत नहीं है।’


मुख्यमंत्री ने इस दिन स्पष्ट किया है कि मुख्य रूप से तीसरी लहर के डर से लोकल ट्रेन अभी भी जनता के लिए चालू नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा, ‘सब कुछ चल रहा है। लेकिन लोकल ट्रेन के मामले में हमें कुछ और समय लग रहा है क्योंकि मुझे थर्ड वेव को रोकना है. और विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी लहर से बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। बच्चे हमारा भविष्य हैं। हम कह सकते हैं कि नियमों का पालन करें। लेकिन यह देखा जा सकता है कि सभी लोग हड़बड़ी में निकल गए। इसलिए लोकल ट्रेनों पर प्रतिबंध अगले 15 दिनों यानि 30 अगस्त तक जारी रहेगा.”
साथ ही मुख्यमंत्री ने रात्रि कर्फ्यू में ढील देने का भी फैसला किया। उन्होंने कहा कि इन दिनों रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लगाए गए प्रतिबंध जारी रहेंगे। हालांकि अब से रात 9 बजे के बजाय रात 11 बजे तक यात्रा पर राहत रहेगी। 

Leave a Reply