RANIGANJ-JAMURIA

शिल्पांचल में भू माफियाओं का आतंक, रानीगंज में भू माफियाओं की आदिवासियों ने की पिटाई, खदेड़ा

बंगाल मिरर,एस सिंह(क्राइम रिपोर्टर), रानीगंज  : शिल्पांचल में इन दिनों भू माफिया दुर्गापुर, अंडाल, काजोड़ा, रानीगंज, जामुड़िया, बागबंदी, धादका, लालबंगला, बाराबनी से लेकर शिल्पांचल के कोने-कोने में सक्रिय है।  रानीगंज थाना अंतर्गत रानीसायर के जोड़ा मंदि के बगल में आदिवासी भूमि पर कब्जा की कोशिश करना भू माफियाओं को भारी पड़ गया। स्थानीय आदिवासियों  द्वारा भू – माफियाओं को लाठियों से पीटकर खदेड़ दिया गया । धनुष-बाण और लाठियों के साथ आदिवासी महिलाएं और पुरुषों ने विरोध दर्ज कराया। घटना की खबर मिलते ही रानीगंज थाने से भारी बल पुलिस मौके पर पहुंच गई।

पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग दो नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आदिवासियों की जमीन पर कब्जा कर रहे थे,  आज आदिवासियों ने विरोध आंदोलन किया । जब भू माफिया मौके पर पहुंचे तो आदिवासी महिलाओं ने उन पर लाठी, बांस और धनुष-बाण से हमला कर दिया. आदिवासियों ने इन लोगों के अस्थाई घरों में तोड़फोड़ की साथ ही इनको जमकर पीटा। । इस दौरान आदिवासी महिलाओं ने कहा, ”पिछले कुछ दिनों से इलाके के कुछ लोग रात के अंधेरे में हमारे गांव के पास के जलाशयों को भर रहे हैं. जब वे विरोध करने गए तो इन लोगों ने उनकी पिटाई कर दी.’

मामले की जानकारी पुलिस प्रशासन को पहले भी दी जा चुकी है। बीडीओ को भी अवगत करा दिया गया है. वही इस विषय पर रानीगंज टाउन तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष रुपेश यादव ने कहाँ की अब रानीगंज मे जमीन का आतंक नहीं चलेगा सरकारी जमीन पर कब्ज़ा करना अब बीते दिनों की बात हो जाएगी, वही कथित जमीन मालिकों ने का कहना था कि जमीन उनकी अपनी है और उन्होंने आदिवासियों की जगह पर कब्जा नहीं किया।

Leave a Reply