West Bengal

सीएम का चिकित्सक एवं नर्सों के लिए बंपर ऐलान, गैर-पारंपरिक डॉक्टरों को भी मिलेगी मान्यता

बंगाल मिरर, कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Chief Minister Mamata Banerjee) ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह हर गुरुवार या हर 15 दिन में एक बार एसएसकेएम अस्पताल जाएंगी। तभी संकेत मिले थे कि वह कई स्वास्थ्य संबंधी निर्णय लेने जा रही हैं।  गुरुवार को पहली बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डॉक्टरों और प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर कई बड़े ऐलान किए. जो मुख्य रूप से इस राज्य के डॉक्टरों और नर्सों के लिए है। उन्होंने डॉक्टरों, गैर-पारंपरिक डॉक्टरों तथा नर्स के लिए भी खुशखबरी दी।

দুর্গাপুজার জন্য মমতার একগুচ্ছ উপহার
file photo


बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार डॉक्टरों और नर्सों के लिए मकान बनाने के लिए मुफ्त जमीन मुहैया कराएगी. उन्होंने हिडको के चेयरमैन फिरहाद हकीम से परियोजना के लिए 10 एकड़ जमीन आवंटित करने को कहा। ताकि वहां डॉक्टरों और नर्सों के ठहरने की व्यवस्था की जा सके। साथ ही नर्सें जो लंबे समय से काम कर रही हैं। अनुभव विशाल है। ममता ने कहा कि राज्य सरकार उन्हें बढ़ावा देगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि अच्छा काम कर रहे गैर-पारंपरिक डॉक्टरों ( गैर प्रचलित डॉक्टरों) को मान्यता देकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाया जाएगा.

ममता ने उस दिन कहा था, ‘डॉक्टरों और नर्सों को घर बनाने के लिए जमीन देने के बारे में किसी ने नहीं सोचा। मैंने हिडको के चेयरमैन बॉबी से मुझे 10 एकड़ जमीन खोजने को कहा। जहां डॉक्टर और नर्स चाहें तो अपना घर बना सकते हैं। मैं जमीन मुफ्त में दूंगी। और वे स्वयं आवास का निर्माण करेंगे। ”
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी नर्सों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने राज्य में डॉक्टरों की कमी को स्वीकार करते हुए कहा कि नर्सें अनुभवी हैं और राज्य सरकार ने उन्हें बढ़ावा देने का फैसला किया है. उसे कैसे बढ़ावा दिया जाता है? मुख्यमंत्री ने कहा कि जो नर्सें डॉक्टरों की सलाह का पालन करते हुए इलाज में दक्ष हो गई हैं, उन्हें प्रशिक्षित डॉक्टर या ‘प्रैक्टिशनर सिस्टर्स’ के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए नए दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह कदम डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए है।


यह अंत नहीं है। ममता ने कहा कि अब से ग्रामीण क्षेत्रों में गैर प्रचलित डॉक्टरों के उपयोग के लिए भी दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं. आम बोलचाल में झोलाछाप डॉक्टरों को डॉक्टर नहीं माना जा रहा है. हालांकि, जहां डॉक्टरों की कमी है, राज्य विशिष्ट दिशानिर्देशों के अनुसार उन्हें नियुक्त करने के लिए कदम उठा रहा है, मुख्यमंत्री ने कहा।

Breaking : BJP अल्पसंख्यक नेत्री नाजिया इलाही खान गिरफ्तार, अधिवक्ता बनकर ठगी का आरोप 

Leave a Reply