ASANSOL

टैगोर रोड में आदिवासियों ने लगाया जमीन हड़पने का आरोप

दूसरे पक्ष ने कहा सरकारी जमीन

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल नगरनिगम के वार्ड संख्या 40 अंतर्गत टैगोर रोड स्थित लक्ष्मीनिया पाड़ा की जमीन विवाद को लेकर आदिवासियों का आरोप है कि उनकी जमीन पर अवैध कब्जा करने का गिरोह सक्रिय है। कुछ लोगों ने खुद उनकी जमीन पर कब्जा कर रखा है। वहीं दूसरे लोगों को भी लाकर उनकी जमीन पर बसा रहे हैं। इसका विरोध करने पर उनलोगों को धमकाया जा रहा है तथा आपत्तिजनक बातें कह रहे हैं। बीते दिनों ने उनलोगों ने एक युवक की बुरी तरह पिटाई भी कर दी। इसे लेकर दक्षिण थाना में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है।

टी बास्की का कहना है कि यह उनके पूर्वजों की जमीन है। रेलवे के साथ पहले विवाद था। जिसे उनलोगों ने सुलझा लिया है। उनलोगों से जमीन खरीदकर काफी लोगों ने वहां घर भी बनाया है। लेकिन कुछ लोग वहां अवैध कब्जा कर रहे हैं। वह लोग अन्य लोगों को भी लाकर वहां बसाने की साजिश कर रहे हैं। वह लोग कह रहे हैं कि उनलोगों से जमीन खरीदकर वह लोग घर बनाये, उन्हें कोई आपत्ति नहीं हैं। लेकिन वह लोग जमीन हड़पना चाहते हैं। उनके पास वर्षों पुराना लैंड रिकार्ड, 1992 में उनके पिता द्वारा बेची गई जमीन की रजिस्ट्री सबकुछ है। लेकिन वहां एक गिरोह इस जमीन को हड़पने की साजिश कर रहा है। उन्हें कानून पर पूरा भरोसा है, कि उन्हें न्याय मिलेगा।


दूसरी ओर विधि, न्याय व लोक निर्माण विभाग के मंत्री मलय घटक के समक्ष गुहार लगायी। मिलने वालों में रमेन दास, मनोज दत्त, हारू दत्त, संदीप बाउरी, संजय बाउरी, सूरज सिंह, विकास सेन, प्रकाश सेन, चिंटू सेन, प्रकाश सेन, पिंकू सेन, सुलेखा सेन, टुंपा सेन, झुम्मा सेन, अरूप मुखर्जी आदि शामिल थे। उनलोगों ने कहना है कि बीते 40 वर्षों से 30 से अधिक परिवार बसे हुये हैं। खास (सरकारी) जमीन होने की वजह से किसी ने कभी कोई दावा भी नहीं किया था। अचानक इस जमीन से जुड़े दस्तावेज दिखाकर अपना अधिकार जताना शुरू कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि बीते 22 अगस्त को एक शराबी ने एक महिला के साथ छेड़खानी की। स्थानीय लोगों के विरोध जताने पर क्लब के कुछ युवक उनके साथ उलझ गये। मध्य रात्रि को कुछ युवकों ने शराब के नशे में घुत्त होकर धारदार हथियार से उनके घरों पर हमला कर दिया। हमला में एम सेन के हाथ पर कुदाल के वार से चोट लग गई। उस महिला को इलाज के लिये आसनसोल जिला अस्पताल में दाखिल कराया गया था। मुहल्ले के लोगों ने जब उनके खिलाफ थाने में शिकायत की तो दूसरे पक्ष ने भी मुहल्ले के 15 लोगों के नाम से शिकायत दर्ज करवा दी।

Leave a Reply