ASANSOL

वैक्सीन से पहले कूपन देने का निर्देश, हर जिले में टास्क फोर्स, केन्द्रों पर भीड़ न हो पुलिस करे निगरानी

राज्य में भी बना वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड

बंगाल मिरर, कोलकाता : देश में एक दिवसीय टीकाकरण का कीर्तिमान स्थापित किया गया. वहीं बंगाल ने टीकाकरण में भी कीर्तिमान स्थापित किया है। भारत में मंगलवार शाम छह बजे तक 1.07 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका था। वहीं शाम साढ़े छह बजे तक राज्य में वैक्सीन पाने वालों की संख्या दस लाख को पार कर गई थी. इस दौरान 10 लाख 99 हजार 428 लोगों का टीकाकरण किया गया। उसी दिन राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने टीकाकरण शिविर को लेकर जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों की आपात बैठक की. सूत्रों का दावा है कि एक के बाद एक  कई अहम फैसले लिए गए हैं. सूत्रों ने बताया कि राज्य में कोलकाता मॉडल को ध्यान में रखते हुए बिना कूपन के टीकाकरण नहीं करने का निर्णय लिया गया है.

file photo


26 अगस्त को प्रदेश में 5 लाख 80 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया था। यह राज्य में अब तक का सबसे अधिक टीकाकरण था। तीन दिनों में लगभग दोगुने टीकाकरण के साथ यह रिकॉर्ड टूट गया। इन आंकड़ों से अधिक आशावादी स्वास्थ्य भवन है। राज्य अधिक टीकाकरण के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेगा। 
दूसरी ओर, मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने वीसी के माध्यम से उसी दिन जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों की एक आपात बैठक की, जिसमें बंगाल में टीकाकरण के लिए एक कीर्तिमान स्थापित किया गया था। वह उस दिन शाम छह बजे से आपात बैठक में बैठे थे। नवान्ने में कई टीकाकरण केंद्रों पर अफरा-तफरी के आरोप लगते रहे हैं. बैठक में जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को भी उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है. दिन में टीकाकरण शिविर पर चर्चा के अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।


सूत्र के मुताबिक, आज की बैठक में कहा गया कि बिना कूपन के कोई वैक्सीन नहीं दी जा सकती. आपको कूपन का वितरण कम से कम 1-2 दिन पहले करना होगा। जिनके पास कूपन होगा वे टीकाकरण शिविर में लाइन लगाएंगे। टीकाकरण शिविर में कोई और भीड़ नहीं लगा सकता। वहीं, सूत्रों के मुताबिक पर्याप्त जगह के साथ टीकाकरण शिविर लगाने का निर्देश दिया गया है. सूत्र ने बताया कि इस मामले में स्कूल भवन को एक बड़े मैदान के साथ टीका लगाने पर जोर दिया गया है. आवश्यक पुलिस तैनात की जाए। इस वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस स्टाफ के माध्यम से कूपन दिए जाएंगे। कूपन दिखाने पर ही टीकाकरण किया जाएगा। कूपन कम से कम एक या दो दिन पहले जारी किए जाएंगे।


सूत्रों ने दावा किया कि जिले में टास्क फोर्स के गठन का भी निर्देश दिया गया है। उस टास्क फोर्स में एडीएम, एडिशनल एसपी, डिप्टी सीएमओएच होंगे। साथ ही यह स्पष्ट किया गया है कि थानों के आईसी अपने थाना क्षेत्रों में लगे टीकाकरण शिविरों की जानकारी रखें. पुलिस को इस बात की भी जानकारी रखने को कहा गया है कि वैक्सीन कहां दी जा रही है. कहा गया है कि सरकारी कैंपों की तरह टीकाकरण के लिए दरवाजे पर बूथ चिन्हित किए जाएं। उम्मीद की जा रही है कि बूथ शेयर करने से भीड़ कम होगी. गौरतलब है कि धूपगुड़ी इलाके में एक कैंप में भगदड़ के कारण 25 लोग घायल हो गये थे। जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। हालांकि, बैठक पर अभी तक किसी ने आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है

Leave a Reply