LatestNationalWest Bengal

Breaking : उपचुनाव के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट में मामला

बंगाल मिरर, कोलकाता: Breaking : उपचुनाव को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट में मामला दर्ज किया गया है. शुक्रवार को मामला दर्ज किया गया । चुनाव आयोग के खिलाफ भवानीपुर समेत राज्य के सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की घोषणा नहीं करने को लेकर कलकत्ता उच्च न्यायालय में मामला दर्ज किया गया है.


इस मामले में न केवल चुनाव आयोग, बल्कि केंद्रीय गृह मंत्रालय, राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव और यहां तक ​​कि राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को भी ‘पार्टी के रूप में शामिल किया जा सकता है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ अगले सप्ताह मामले की सुनवाई करेगी। वकील रामप्रसाद सरकार ने केस दर्ज कराया।

राज्य में अभी पांच उपचुनाव हैं। उस सूची में भबानीपुर जैसे ‘हैवीवेट’ केंद्र भी शामिल हैं। इसके अलावा, दो केंद्रों में पूर्ण चुनाव भी लंबित हैं। वोट के नतीजे 2 मई को जारी किए गए थे। लेकिन चार महीने बाद, यह पता लगाने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय में मामला दायर किया गया कि चुनाव आयोग अभी भी चुनाव कराने के लिए तैयार क्यों नहीं है।


कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अदालत में मामला आते ही सवाल उठेंगे कि चुनाव आयोग अभी तक  वोट क्यों नहीं करा पाया है. हालांकि, यह ज्ञात है कि बंगाल ही नहीं, कई अन्य राज्य है. जहां उपचुनाव लंबित हैं। इस मामले में अदालत का जो भी फैसला हो, इतना समय बीत जाने के बाद भी इसका स्पष्ट जवाब मिल सकता है कि आयोग पूर्ण रूप से चुनाव और उपचुनाव क्यों नहीं करा रहा है.


दरअसल, पिछले बुधवार को चुनाव आयोग ने सात राज्यों के डिप्टी सीओ से मुलाकात की थी. सूत्रों के मुताबिक आयोग से उस बैठक में तीन मुद्दों को जानने को कहा गया था. सबसे पहले, राज्य में कोविड की स्थिति क्या है. दूसरा, पूजा की छुट्टी कब से कब तक है. तीसरा, राज्य में अभी बाढ़ की क्या स्थिति है. सुनने में यह भी आया है. कि चुनाव आयोग ने राज्य के वैक्सीन आंकड़ों के बारे में पूछा है. जो मतदाता है. उनसे यह भी पूछा जाता है. कि क्या उन्हें टीका लगाया गया है. राज्य आयोग के अधिकारियों ने कहा कि वे मतदान के लिए तैयार हैं। फिलहाल वोटिंग में कोई दिक्कत नहीं है. क्योंकि 10 से 24 अक्टूबर तक ऑफिस में छुट्टी रहेगी । नतीजतन, अगर अभी मतदान दिवस की घोषणा की जाती है. तो 24 दिनों में मतदान करने में कोई समस्या नहीं होगी।


गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को जारी किए गए थे। यद्यपि 294 सीटों के लिए मतदान निर्धारित था, लेकिन जंगीपुर और समशेरगंज में संयुक्त मोर्चा के एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। वहीं, पांच विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं। जंगीपुर से आरएसपी उम्मीदवार और समशेरगंज से कांग्रेस उम्मीदवार की चुनाव से पहले मौत हो गई। भवानीपुर से जीते शोभादेव चट्टोपाध्याय, दिनहाटा से जीते निशीथ प्रमाणिक और शांतिपुर से जीते जगन्नाथ सरकार ने इस्तीफा दिया और इन तीनों सीटों पर उपचुनाव होंगे. वहीं, गोसाबार से विधायक जयंत नस्कर और खराधा से प्रत्याशी काजल सिन्हा की मौत हो गई है.

Tejas में यात्रियों के बीच अंडरवियर पहने विधायक, तस्वीर हुई वायरल, तब दी सफाई 

Health Tips : पाचन संबंधी समस्या है, कोलेस्ट्रॉल स्तर बिगड़ा हुआ है या वजन कम करना है तो यह खबर जरूर पढ़ें

Leave a Reply