West Bengal

12 वीं के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, टैब के लिए खाते में पहुंचने लगी राशि

बंगाल मिरर, कोलकाता :  पिछली बार 12 वीं के विद्यार्थियों को टैब या मोबाइल खरीदने के लिए राशि मिलने में देर हो गई थी, और जनवरी में टैब की राशि देने के लिए बहुत आलोचना हुई। इस बार बारहवीं कक्षा के छात्रों के खातों में सितंबर की शुरुआत में ही टैब खरीदने के लिए 10,000 रुपये पहुंचने लगे हैं। करीब दो साल से स्कूल बंद है। पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लास पर ही भरोसा है। लेकिन चूंकि कई छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं है, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले साल घोषणा की थी कि सभी बारहवीं कक्षा के छात्रों को टैब खरीदने के लिए भुगतान किया जाएगा। बारहवीं कक्षा के छात्रों को हर साल टैब खरीदने के पैसे मिलेंगे।

file photo


पिछले साल टैब खरीदने का पैसा इसी साल जनवरी में छात्रों के खाते में आया था. काफी विवाद हुआ था। सवाल उठता है कि इतनी देर से टैब मनी मिलने पर परीक्षार्थी ऑनलाइन क्लास लेकर हायर सेकेंडरी की तैयारी कैसे कर सकते हैं? कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अंतत: हायर सेकेंडरी की परीक्षा रद्द कर दी गई।


इस बार छात्र इस बात से खुश हैं कि सितंबर की शुरुआत में टैब के लिए पैसे आने लगे। नदिया के छात्र प्रोसेनजीत चौधरी ने कहा, ”कोरोना में हालात ठीक रहे तो पूजा के बाद स्कूल फिर से खुलेंगे.” बीरभूम में लवपुर सत्यनारायण शिक्षा निकेतन गर्ल्स हाई स्कूल की हेडमिस्ट्रेस मनीषा बंद्योपाध्याय ने कहा, “हमारे पास बारहवीं कक्षा के सभी छात्रों के लिए स्मार्टफोन या टैब नहीं थे। इस बार जब सभी को टैब मिलेगा तो सितंबर में ऑनलाइन क्लास ले सकूंगी। यह टैब न केवल उच्च माध्यमिक की तैयारी के लिए उपयोगी होगा, बल्कि उच्च शिक्षा में भी उपयोगी होगा।

टैब खरीदने के बाद छात्रों को मूल रसीद स्कूल में जमा करनी होगी। प्रधान शिक्षकों को इसकी रसीद जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजनी है। कुछ प्रधानाध्यापकों के अनुसार, कई टैब खरीदना और रसीद जमा नहीं करना चाहते हैं। उनका सवाल यह है कि यदि टैब खराब हो जाता है और यह वारंटी अवधि के भीतर है, तो इसे ठीक करने के लिए मूल रसीद लेता है। अगर वे रसीद जमा करते हैं, तो वे टैब कैसे ठीक करेंगे? प्रधानाध्यापकों के मुताबिक पिछले साल इसमें कुछ दिक्कतें आई थीं। इस बार यदि शिक्षा विभाग के पास पहले से कोई विचार है, तो उन्हें बताना बेहतर है।

Leave a Reply