ASANSOL

Asansol में जिला पुस्तक मेला का उद्घाटन, चलेगा 26 तक

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News Today ) राज्य सरकार के जन शिक्षा प्रसार एवं पुस्तकालय विभाग की ओर से आसनसोल के पोलो मैदान संलग्न पुस्तक मेला मैदान में पांचवें पश्चिम बर्दवान जिला पुस्तक मेला का उद्घाटन राज्य के कानून एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री मलय घटक, पुस्तकालय मंत्री सिद्दिकुल्ला चौधरी, एडीएम डा. अभिजीत शेवाले, जिला परिषद सभधिपति सुभद्रा बाउरी, निगम चेयरपर्सन अमरनाथ चटर्जी, केएनयू के कुलपति डा. साधन चक्रवर्ती, जामुड़िया विधायक हरेराम सिंह आदि ने संयुक्त रूप से किया। यह मेला 26 नवंबर तक चलेगा। 

जिला पुस्तक मेला


इस दौरान मंत्री मलय घटक ने कहा कि जिला पुस्तक मेला का आयोजन पहले बर्दवान में होता था, एक बार मेला के बैठक में शामिल होने का अवसर मिला था, तब आग्रह किया कि बर्दवान में बहुत बार हो चुका है, अब आसनसोल में मेला होना चाहिए। तभी से आसनसोल में पुस्तक मेला शुरू हुआ। यह सरकारी पुस्तक मेला है, मेला में इस बार 65 स्टॉल लगा है, । यहां लोग आते है घूमते है और प्रकाशक भी खुश एहते है। उन्होंने कहा कि सब कुछ डिजिटल हो गया है लोग मोबाइल पर ही सब पढ़ लेते है। लेकिन किताब जो पढ़ते है उनका नशा होता है सारा जीवन किताब पढ़ते है, यूनिक किताब ढूंढते है, विभिन्न स्टाल घूमते है। जो ज्ञान अर्जित करना चाहते है, उनके लिए किताब जरूरी है। हमलोग जितना किताब पढेंगे उतना ज्ञान अर्जन करेगे, तभी एक संभ्या समाज विकसित करेगे।

  लाइब्रेरी मंत्री सिदिकुल्ला चौधरी ने कहा कि किताब इंसान का जीवन है, जैसे मछली बिना पानी की नहीं  राह सकती वैसे ही, इंसान का जीवन बिना किताब के कुछ नही है। उन्होंने कहा कि पहले बोई मेला में प्रकाशकों द्वारा स्टॉल लगाने के लिए शुल्क देने पड़ते थे, अब यह निशुल्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यासागर जी का दोबारा जन्म नही हो सकता, लेकिन उनके मार्गदर्शन पर चलकर ज्ञान हासिल कर सकते है। युवक- युवतियों से निवेदन है कि माता-पिता से पैसे लेकर पुस्तक मेला आये और किताब अवश्य खरीदे, आप जितना किताब पढेंगे उतना के ज्ञान में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि यहां के लाइब्रेरी में निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी, जहां छात्र- छात्राओं को विभिन्न जॉब की तैयारी में सहूलियत होगी। जो किताब कही नही मिलेगा उसकी व्यवस्था की जाएगी। ममता सरकार लाइब्रेरी के माध्यम से बंगाल में शिक्षा का प्रसार और उत्थान के प्रयास कर रही है। इस मौके पर टीएमसी ब्लाक अध्यक्ष गुरुदास चटर्जी, उत्पल सिन्हा, भानू बोस आदि मौजूद थे। 

ममता बनर्जी के नेतृत्व में ही देश का विकास संभव है : मलय घटक

मंत्री ने SAP 7 बटालियन में हाईमस्ट लाइट का किया उद्घाटन 

Leave a Reply