Bihar-Up-JharkhandLatestNationalधर्म-अध्यात्म

श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण, PM ने कहा… “काशी तो अविनाशी है”

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  पीएम मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री का पुराना सपना बाबा विश्वनाथ के तीर्थ यात्रियों और भक्तों को पवित्र नदी में डुबकी लगाने की सदियों पुरानी परंपरा का पालन करने, खराब रख-रखाव एवं भीड़-भाड़ वाली सड़कों से आने-जाने और गंगाजल लेकर मंदिर में अर्पित करने में होने वाली कठिनाइयों को दूर कर उन्हें सुविधा प्रदान करना, प्रधानमंत्री का पुराना सपना था।

श्री काशी विश्वनाथ धाम

8 मार्च, 2019 को पीएम द्वारा रखी गई थी आधारशिला

इस सपने को साकार करने के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के तट से जोड़ने के लिए एक सुगम मार्ग के सृजन की एक परियोजना के रूप में श्री काशी विश्वनाथ धाम की परिकल्पना की गई। इस पुनीत कार्य को शुरू करने के लिए 8 मार्च, 2019 को प्रधानमंत्री द्वारा परियोजना की आधारशिला रखी गई थी।

कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया गया

परियोजना के पहले चरण में कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया गया। ये भवन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले तीर्थ यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेंगे, जिनमें शामिल हैं- यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सिटी म्यूजियम, दर्शक दीर्घा, फूड कोर्ट आदि।

श्री काशी विश्वनाथ धाम

सौहार्द्रपूर्ण ढंग से पुनर्वास

इस परियोजना के अंतर्गत श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास 300 से अधिक संपत्तियों की खरीद और अधिग्रहण किए गए। इस प्रयास में करीब 1400 दुकानदारों, किराएदारों और मकान मालिकों का पुनर्वास सौहार्द्रपूर्ण ढंग से पूरा किया गया।

लगभग 5 लाख वर्ग फुट में परियोजना

इस परियोजना की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह परियोजना अब लगभग 5 लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैली हुई है, जबकि पहले संबंधित परिसर तकरीबन 3000 वर्ग फुट तक ही सीमित था। कोविड महामारी के बावजूद इस परियोजना का निर्माण कार्य निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही पूरा कर लिया गया है। यहां औरंगजेब आता है तो शिवाजी उठ खड़े होते हैं पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम पर हुये मुगल आक्रमण का जिक्र करते हुये कहा कि अगर यहां कोई औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं! कोई सालार मसूद इधर बढ़ता है तो राजा सुहेलदेव जैसे वीर योद्धा उसे हमारी एकता की ताकत का अहसास करा देते हैं।

काशी तो अविनाशी है श्री काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पुराणों में कहा गया है कि जैसे ही कोई काशी में प्रवेश करता है, वह सारे बंधनों से मुक्त हो जाता है। काशी तो काशी है! काशी तो अविनाशी है। काशी में एक ही सरकार है, जिनके हाथों में डमरू है, उनकी सरकार है। जहां गंगा अपनी धारा बदलकर बहती हों, उस काशी को भला कौन रोक सकता है?

इस देश की मिट्टी बाकी दुनिया से कुछ अलग है प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतातायियों ने इस नगरी पर आक्रमण किये, इसे ध्वस्त करने के प्रयास किया। औरंगजेब के अत्याचार, उसके आतंक का इतिहास साक्षी है। जिसने सभ्यता को तलवार के बल पर बदलने की कोशिश की, जिसने संस्कृति को कट्टरता से कुचलने की कोशिश की! लेकिन इस देश की मिट्टी बाकी दुनिया से कुछ अलग है।

औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां अगर औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं! अगर कोई सालार मसूद इधर बढ़ता है तो राजा सुहेलदेव जैसे वीर योद्धा उसे हमारी एकता की ताकत का अहसास करा देते हैं। और अंग्रेजों के दौर में भी हेस्टिंग का क्या हश्र काशी के लोगों ने किया था, यह तो काशी के लोग जानते ही हैं।

काशी शब्दों का विषय नहीं है, संवेदनाओं की सृष्टि उन्होंने कहा कि काशी शब्दों का विषय नहीं है, संवेदनाओं की सृष्टि है। काशी वह है- जहां जागृति ही जीवन है! काशी वह है- जहां मृत्यु भी मंगल है! काशी वह है- जहां सत्य ही संस्कार है! काशी वह है- जहां प्रेम ही परंपरा है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस वह नगर है, जहां से जगद्गुरु शंकराचार्य को श्रीडोम राजा की पवित्रता से प्रेरणा मिली, उन्होंने देश को एकता के सूत्र में बांधने का संकल्प लिया। यह वो जगह है, जहां भगवान शंकर की प्रेरणा से गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरित मानस जैसी अलौकिक रचना की।

मनीषियों की तपोस्थली है काशी प्रधानमंत्री ने कह कि यहीं की धरती सारनाथ में भगवान बुद्ध का बोध संसार के लिए प्रकट हुआ। समाज सुधार के लिए कबीरदास जैसे मनीषी यहां प्रकट हुये। समाज को जोड़ने की जरूरत थी, तो संत रैदास जी की भक्ति की शक्ति का केंद्र भी यही काशी बनी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पुष्कर सिंह धामी, केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और मुख्तार अब्बास नकवी बोले, ‘पूरा हुआ संकल्प’

पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करने वाराणसी पहुंच गये हैं। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का गवाह बनने के लिए देश भर से विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री भी पहुंचे हैं। आने वाली सहस्त्राब्दियों तक रोशन होगा धाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि काशी विश्वनाथ धाम के बहाने काशी में इतिहास की एक ऐसी स्वर्ण मंजूषा निर्मित हुई है, जो आने वाली सहस्त्राब्दियों तक अपनी चमक और ऊर्जा से धर्म और संस्कृति के इस धाम को रोशन करती रहेगी। दूसरे ट्वीट में योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ धाम का एक वीडिया शेयर करते हुए लिखा है कि ‘काशी का उत्कर्ष, जय-जय भारतवर्ष…, जय-जय भारतवर्ष’।

उधर प्रधानमंत्री मोदी ने काशी पहुंचने के बाद ट्वीट कर लिखा है कि ‘काशी पहुंचकर अभिभूत हूं। कुछ देर बाद ही हम सभी काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के लोकार्पण के साक्षी बनेंगे। इससे पहले मैंने काशी के कोतवाल कालभैरव जी दर्शन किए। प्रधानमंत्री का संकल्प आज पूरा हो रहा है काशी पहुंचे उत्तर खण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से कहा कि काशी को दिव्य काशी बनाने का जो संकल्प प्रधानमंत्री ने लिया था, वह आज पूरा हो रहा है। धर्म और संस्कृति को बढ़ाने के सारे काम मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद तेजी से बढ़े हैं।

धामी ने कहा कि आज भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है। पीएम ने करके दिखाया-मुख्तार अब्बास नकवी केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि काशी का जो स्वरूप लोग सपने में भी नहीं सोचते थे, वह प्रधानमंत्री ने करके दिखाया है। देश और दुनिया में यह नारा यूं ही नहीं चल रहा है कि मोदी हैं तो मुमकिन है। यह अपने आप में बड़ी उपलब्धि है कि जिस परियोजना का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद शिलान्यास किया था, आज उसका शुभारंभ होने जा रहा है। उसका लोकार्पण खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं।

काशी आज भी उतना ही जीवंत, जितना सैकड़ों साल पहले-प्रह्लाद सिंह पटेल

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि आक्रांताओं ने हमेशा काशी को धूल धूषित करने की कोशिश की है लेकिन ऐसा हो नहीं सका। काशी आज भी उतना ही जीवंत है जितना सैकड़ों साल पहले थी। दुनिया ने माना की काशी सबसे प्राचीन नगरी है। केन्द्रीय मंत्री पटेल ने विपक्ष पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी हों या अखिलेश यादव, जब ये सनातन की परंपराओं पर हमला करते हैं तो देश, प्रदेश की जनता इनकी गिनती आक्रांताओं की श्रेणी में करती है। प्रधानमंत्री मोदी का विज़न पूरा होने जा रहा है उप्र के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का विज़न पूरा होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी का विज़न था कि जो भी काम हो अच्छा हो, गुणवत्ता वाला हो। मुख्यमंत्री ने काशी के हर विकास कार्य और कॉरिडोर पर हर पल नजर रख रहे थे। काशी में हर व्यक्ति ने मदद की है। मजदूरों और अफसरों ने मज़बूती से काम किया है।

Kashi Vishwanath Corridor : विश्व फलक पर नए रूप में दिखेगी काशी की तस्वीर, PM आज करेंगे लोकार्पण

Leave a Reply