ASANSOL

Asansol Rail मंडल द्वारा ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया

बंगाल मिरर, आसनसोल :  14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाने का मूल उद्देश्य ऊर्जा के अनावश्यक उपयोग से बचने और कम से कम ऊर्जा का उपयोग करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करना है ताकि भविष्य में उपयोग के लिए ऊर्जा को बचाया जा सके।


पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल में आज (14.12.021) मंडल के विद्युत सामान्य विभाग द्वारा भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के स्वयंसेवकों के सहयोग से लोगों को ऊर्जा बचाने के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देशों का पालन करने/प्रयत्न करने के लिए एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जैसे ऊर्जा की बचत करने वाली फिटिंग, कार्यालयों और घरों में स्टार प्रमाणित इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों और उपकरणों का उपयोग, उपयोग में न होने पर बिजली के उपकरण बंद कर देना, दिन के समय खिड़कियां खोलकर प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करना, कंप्यूटर और मॉनिटर को “स्लीप मोड” में सेट करना, जब उपयोग में न हो और ई-मेल/ई-ऑफिस आदि के माध्यम से ई-मेल अटैचमेंट के रूप में दस्तावेज भेजना आदि।

विद्युत रखरखाव(अनुरक्षण) कर्मचारियों के साथ-साथ बिजली के उपयोगकर्ताओं को जागरूक करने के लिए रेलवे परिसर में एक जागरूकता बैठक आयोजित की गई। विभिन्न कार्यालयों और अन्य स्थानों पर पोस्टर/बैनर का लगाए गए तथा विभिन्न कार्यालयों और अन्य स्थानों पर ऊर्जा संरक्षण स्टिकर भी लगाए गए ।
पूर्व रेलवे आसनसोल मंडल के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस भी मनाया गया और साथ ही जागरूकता के लिए विभिन्न स्थानों पर रैलियों का आयोजन किया गया।

Leave a Reply