West Bengal

Municipal Election क्या स्थगित होगा, आज हाईकोर्ट पर नजर

बंगाल मिरर, कोलकाता: नगरनिगम चुनाव क्या स्थगित होगा, आज हाईकोर्ट पर नजर कोरोना के हालात को लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ती जा रही है. राज्य में नए कोविड नियम भी लागू किए गए हैं। संक्रमण के चलते फिर से स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लेकिन इसी बीच राज्य में नगरनिगम चुनाव होने वाला है.  इस बार जनहित का मामला कलकत्ता उच्च न्यायालय में है कि वोट स्थगित  किया जाए।


जनहित याचिका को बुधवार को स्वीकार कर लिया गया। मामले की सुनवाई आज हो सकती है. इस मुद्दे पर विपक्ष पहले भी मुखर रहा है। हालांकि चुनाव प्रक्रिया थमी नहीं है। राज्य चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर हैं। राज्य की चार नगरनिगम में चुनाव 22 जनवरी को होंगे। सिलीगुड़ी, आसनसोल, चंदननगर, विधाननगर- राज्य चुनाव आयोग ने बुधवार को वोट को लेकर सुरक्षा बैठक कर की थी. वर्चुअल मीटिंग में डीजी, 4 पुलिस कमिश्नर, गृह सचिव और मुख्य सचिव मौजूद थे.


हालांकि, कोविड को ध्यान में रखते हुए आयोग ने कई नियम जारी किए हैं। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कोई रोड शो या पदयात्रा आयोजित नहीं किया जा सकता है। इस बार कार, बाइक रैली सभी को बाहर रखा गया है। ऐसे में अगर अनुमति पहले से ली जाती है तो भी रोड शो रद्द करना पड़ता है.
प्रत्येक नगर पालिका में नोडल स्वास्थ्य अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। अभ्यर्थी, मतगणना अभिकर्ता, मतदान अधिकारी – सभी के पास वैक्सीन की एक या दो खुराक अवश्य होनी चाहिए। उम्मीदवारों सहित पांच से अधिक उम्मीदवारों को घर पर प्रचार करने की अनुमति नहीं है। खुले मैदान में बैठक में 200 से अधिक लोग नहीं। प्रवेश और निकास के लिए अलग गेट। सभागार अधिकतम 200 लोगों या आधी सीटों की अनुमति देगा। प्रमोशन का समय कम कर दिया गया है। प्रसारण सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक। साइलेंस जोन को बढ़ाकर 72 घंटे किया जा रहा है।


गौरतलब है कि भाजपा बार-बार मांग कर चुकी है कि राज्य की सभी नगर पालिकाओं को एक साथ मतदान करना चाहिए। इस बीच, राज्य में कोरोना की स्थिति पर खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चिंता व्यक्त की है। वहीं विपक्षियों का कहना है कि इस स्थिति में मतदान करना कितना उचित होगा, इस पर राज्य के विशेषज्ञों से सलाह ली जानी चाहिए क्योंकि संक्रमण बढ़ रहा है। इस बार भी यही सवाल कोर्ट में उठा। अदालत मतदान के लिए राजी होती है या नहीं यह आज की सुनवाई के बाद स्पष्ट होगा।

Leave a Reply