West Bengalधर्म-अध्यात्म

Gangasagar Mela 2022 : घर बैठें करे स्नान, 60 हजार ने कराई बुकिंग

बंगाल मिरर, कोलकाता : (Gangasagar Mela 2022) राज्य में कोरोना का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. लगातार चिंताजनक स्थिति में गंगा सागर में मेला को लेकर विवाद  पीछा नहीं छोड़ रहा है। ऐसे में जिलाधिकारी ने कहा कि ई-स्ना के लिए बुकिंग की संख्या बढ़ रही है. अब तक ई-बाथ बुकिंग की संख्या करीब 60 हजार है। मूल रूप से प्रशासन ने कोरोना संकट को रोकने के लिए ई-स्नान पर जोर दिया। कोरोना संकट में अब आप घर बैठे गंगासागर स्नान करें।

Gangasagar Mela 2022
file photo

यह ई-स्नान क्या है?


प्रशासन सूत्रों के अनुसार ई-स्नान की शुरुआत पहले सिर्फ बुजुर्गों को ध्यान में रखकर की गई थी। हालांकि कोरोना की स्थिति में संक्रमण से बचाव के लिए सभी के लिए ई-स्नान पर जोर दिया गया है। गंगासागर मेला स्थल पर जाकर ई-स्नान की बुकिंग की जा सकती है। इस ई-स्नान की बुकिंग कर लोग घर बैठे गंगा स्नान का आनंद ले सकेंगे। इसके जरिए एक ई-स्ना बॉक्स लाभार्थी के घर पहुंचेगा। डिब्बे में एक जग पानी, प्रसाद होगा। प्रति बॉक्स की कीमत 150 रुपये निर्धारित की गई है। इससे घर में गंगा स्नान होगा।


साथ ही मेले के मैदान में सीधे समुद्र में नहाने की इजाजत अभी नहीं मिली है। इसके बजाय, समुद्री जल को पाइपलाइनों के माध्यम से ले जाने के लिए अस्थायी स्नानघर बनाए गए हैं। इस साल इसके साथ ही प्रशासन की पहल तीर्थयात्रियों को नहाने के बजाय ड्रोन के जरिए हवा में पानी छिड़क कर ‘शुद्ध’ करने की होगी.


Gangasagar Mela 2022 गंगासागर मेले में कोविड से निपटने के क्या उपाय हैं?


जिला प्रशासन की ओर से जारी एक बयान के अनुसार काकद्वीप छत्तर में 1910 बेड वाले 13 अस्पताल, 5 आइसोलेशन वार्ड, 235 बेड वाले 4 सेफ होम, 500 बेड वाले कोविड अस्पताल और 6 श्मशान घाट बनाए गए हैं. आउट्रामघाट और गंगासागर द्वीप के बीच पहले ही 13 अस्पताल स्थापित किए जा चुके हैं। प्रत्येक अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए 25 एंबुलेंस होंगी। इसके अलावा, 3 वाटर एम्बुलेंस और 1 एयर एम्बुलेंस हैं। अगर कोई मरीज गंभीर रूप से बीमार पड़ता है तो ग्रीन कॉरिडोर सिस्टम होगा। बच्चों के लिए 92 बेड हैं।


मेले को लेकर विवाद


तमाम एहतियाती कदमों के बावजूद मेले को लेकर बहस छिड़ी है. क्योंकि, संक्रमण हो रहा है। अंतिम समाचार के अनुसार, गंगासागर के रास्ते में 31 और तीर्थयात्री कोरोना संक्रमित पाये गये। सियालदह स्टेशन के बाबूघाट ट्रांजिट कैंप में आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था की गई है। वहां 31 लोगों में कोविड की मौजूदगी पाई गई। इनमें से 25 बाबूघाट कैंप में कोरोना से संक्रमित थे। बाकी 6 सियालदह कैंप में हैं।


सवाल यह है कि राज्य गंगासागर मेले की तरह सभा में क्यों नहीं पहुंच रहा है? कुछ डॉक्टरों का दावा है कि मेला ‘सुपर स्प्रेडर’ की तरह काम करेगा। इस संबंध में डॉक्टर कुणाल सरकार ने कहा, ”हम मेला लगाएंगे और संक्रमण को रोकने की कोशिश करेंगे, दोनों एक साथ नहीं होते. हालात कुछ ऐसे हैं जैसे आग के सामने खड़े होकर सोच रहे हों कि कितनी ठंड हो सकती है। यह किसी भी तरह से संभव नहीं है। मेला लगा तो बढ़ेगा संक्रमण हमें इसे स्वीकार करना होगा। हम जो कमेटी बना रहे हैं, उसकी जवाबदेही तय की जाएगी और वह इसकी जिम्मेदारी लेगा।”


Gangasagar Mela 2022 :गंगासागर मेला मामला हाईकोर्ट में


गंगासागर मेला को रोकने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। अदालत ने कहा कि वे शर्तों के साथ मेले की अनुमति दे रहे हैं। कोर्ट ने यह देखने के लिए एक समिति गठित करने को कहा कि क्या गंगासागर मेला (Gangasagar Mela 2022) सभी नियमों के अनुसार हो रहा है। राज्य के मुख्य सचिव हरेकृष्ण और राज्य के विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी समिति में होंगे। मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष भी होंगे। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति केसंग डोमा भूटिया की अध्यक्षता वाली कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने फैसला सुनाया है कि सागर में कपिल मुनि के आश्रम में एक साथ 50 से अधिक लोग प्रवेश नहीं कर सकते हैं। साथ ही जो लोग आ रहे हैं, उनकी भी जांच की जाएगी कि उनका कोविड टेस्ट हो रहा है या नहीं। अगर आप पाजिटिव हैं तो  सख्त कार्रवाई करनी होगी। सवाल यह है कि क्या सभी एहतियाती उपायों से संक्रमण को रोका जा सकता है? शायद यही प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

https://www.gangasagar.in/en/esnan

Leave a Reply