LatestNational

Railway वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के लिए लेगी अतिरिक्त किराया, 10- 50 रुपये की होगी वृद्धि

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू : ( Indian Railway) मोदी सरकार रेलवे स्टेशनों के विकास के नाम पर रेल किराये में वृद्धि करने जा रही है। अतिरिक्त किराया से संबंधित निर्देश सभी जोन के महाप्रबंधकों के पास भेजा जा चुका है। जिसमें किराया वृद्धि का प्रारूप दिया गया है। इसके अनुसार पैसेंजर या सेमी हाई स्पीड ट्रेनों के रेल यात्रियों से 10 रुपये , हाई स्पीड ट्रेनों के स्लीपर क्लास में यात्रा करनेवाले यात्रियों से 25 रुपये तथा हाई स्पीड ट्रेनों के वातानुकूलित डिब्बों में सफर करनेवाले यात्रियों से 50 रुपये की वसूली की जायेगी । 

DELHI, MUMBAI, CHENNAI, BIHAR, UP जानेवालों के लिए खुशखबरी


जिन स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड के रूप में विकसित किया जा रहा है। वहां से ट्रेनों की सवारी शुरू करने या फिर उस स्टेशन पर उतरने के लिए रेल यात्रियों को अतिरिक्त किराये का भुगतान करना होगा । यह किराया निर्धारित रेल किराया से अतिरिक्त होगा । आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त राशि की वसूली स्टेशन डेवलपमेंट चार्ज के रूप में किया जायेगा । 


इस संबंध में पूर्व रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा कि रेलवे मंत्रालय तथा रेलवे बोर्ड ने देश के  कुछ चुनिंदा स्टेशनों को ‘ वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड ( विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप ) विकसित करने का निर्णय लिया है । इन स्टेशनों की सूची में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्टेशन भी है । इस स्टेशन पर रेल यात्रियों को पांच मंजिला होटल समेत माल एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं ।


 पूरे पश्चिम बंगाल में इकलौते आसनसोल स्टेशन को ही ‘ वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड ‘ से लैस कर विकसित करने का निर्णय लिया गया है । सभी सुविधाएं उपलब्ध हो जाने तथा विकास कार्य संपन्न हो जाने के बाद जो भी ट्रेन यात्री किसी भी ट्रेन से इस स्टेशन पर उतरेंगे या इस स्टेशन से किसी भी ट्रेन में सवारी शुरू करेंगे उन्हें डेवलपमेंट फी के रूप में रेल भाड़ा के साथ ही अतिरिक्त भुगतान करना होगा । यदि कोई रेल यात्री किसी ट्रेन से सवारी कर रहा है । और वह ट्रेन से इस स्टेशन से होकर गुजरती है , तो उस रेल यात्री को अतिरिक्त राशि का भुगतान नहीं करना होगा स्पष्ट है कि इस स्टेशन पर उतरनेवाले या इस स्टेशन से ट्रेन पर चढ़नेवाले रेल यात्री को इस राशि  का भुगतान करना पड़ेगा । 

इसे लेकर सवाल उठ रहा है कि बैक डोर से रेल किराया में वृद्धि करने की नीति है ? मुख्य जन संपर्क अधिकारी श्री चक्रवर्ती का दावा है कि यह रेल भाड़ा में पिछले दरवाजे से वृद्धि नहीं है । उनका कहना है कि सभी रेल यात्रियों को इस अतिरिक्त राशि का भुगतान तो करना नहीं पड़ रहा है । कुछ निर्धारित रेल यात्रियों यानी आसनसोल स्टेशन से ट्रेनों पर चढ़नेवाले या ट्रेनों से उतरनेवाले यात्रियों से ही इस अतिरिक्त राशि की देनी होगी । दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह रेल प्लेटफॉर्म तथा रेल परिसर के उपयोग के लिए अतिरिक्त राशि है ।

 हालांकि जानकार सूत्रों का कहना है कि देश के जिन – जिन स्टेशनों पर भी रेल यात्रियों को यह ‘ वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं , उन स्टेशनों पर अभी अतिरिक्त राशि की वसूली नहीं की जा रही है । मुख्य जन संपर्क अधिकारी श्री चक्रवर्ती ने कहा कि इस संबंध में रेलवे बोर्ड के स्तर से अभी अंतरिम आदेश जारी किया गया है । इसके आलोक में अतिरिक्त राशि की वसूली का आदेश अभी जारी नहीं हुआ है ।


 उन्होंने इस अतिरिक्त राशि के बारे में भी जानकारी दी । उन्होंने कहा कि पैसेंजर या सेमी हाई स्पीड ट्रेनों के रेल यात्रियों से 10 रुपये , हाई स्पीड ट्रेनों के स्लीपर क्लास में यात्रा करनेवाले यात्रियों से 25 रुपये तथा हाई स्पीड ट्रेनों के वातानुकूलित डिब्बों में सफर करनेवाले यात्रियों से 50 रुपये की वसूली की जायेगी । उन्होंने कहा कि यह राशि उन यात्रियों के लिए होगी , जो इस स्टेशन से ट्रेन की सवारी शुरू करेंगे । इस स्टेशन पर उतरनेवाले रेल यात्रियों से इस राशि की आधी राशि वसूली जायेगी । उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल रेल स्टेशनों के प्लेटफॉर्म भाड़ा में वृद्धि करने का कोई प्रस्ताव नहीं है ।

PMJDY जन धन खातों में डेढ़ लाख करोड़ से अधिक हुई जमा राशि, खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

जानें सीजनल फ्लू के लक्षण और ये COVID-19 से आखिर कैसे अलग है

Leave a Reply