AMC POLLASANSOL

Asansol समेत 4 निकायों में 22 को मतदान होगा या नहीं बना रहा संशय

हाईकोर्ट ने कोरोना से संबंधित मांगा विवरण, 13 को सुनवाई

बंगाल मिरर, एस सिंह: (Municipal Elections 2022 ) 22 जनवरी को चार नगर निगम-चंदननगर, आसनसोल, विधाननगर, सिलीगुर में मतदान होगा? उस सवाल का जवाब मंगलवार को सुनवाई के दौरान लटका रहा। हालांकि, मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ ने आज राज्य सरकार और चुनाव आयोग से पूछा कि उन चार नगर निगम में कोरोना की वर्तमान स्थिति क्या है। कितने लोग प्रभावित हैं? कितने कंटेनमेंट जोन क्या आयोग के पास इस स्थिति में मतदान करने के लिए बुनियादी ढांचा है? आयोग को इन सभी सवालों के विस्तृत जवाब देने होंगे। उसके बाद खंडपीठ ने कहा कि इस संबंध में फैसला लेना संभव है.


इस मामले की अगली सुनवाई 13 जनवरी को है. उसी दिन चुनाव आयोग को पूरे मामले की जानकारी कोर्ट को देनी होगी. सवाल-जवाब सत्र के दौरान मामले में वादी के वकील बिकाशरंजन भट्टाचार्य ने कहा, ”चुनाव रोका जाना चाहिए कि जिस तरह से कोरोना बढ़ रहा है.” उन्होंने अदालत से कहा, “आयोग ने कहा है कि उन्होंने दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं। यह जिम्मेदारी का अंत नहीं है। सद्भावना हो सकती है। लेकिन उनके पास चुनाव कराने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है. गंगासागर मेले में दिए गए कड़े निर्देशों का उल्लेख करते हुए कहा जा सकता है कि मेले का समय निश्चित हो सकता है। लेकिन चुनाव में कोई समस्या नहीं है।”


आयोग की ओर से वकील जिष्णु साहा ने कहा, ‘दिशानिर्देश का संशोधन किया गया है। जहां मानव स्वास्थ्य पर जोर दिया गया है। अगर राज्य और गाइडलाइन मांगता है तो हमें कोई दिक्कत नहीं है.” आयोग ने तब सवाल किया, “सरकार ने कोई लॉकडाउन नहीं किया है। फिर वोटिंग क्यों रुकेगी?”
मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव ने पूछा, “क्या आयोग के पास इस बात का हिसाब है कि कितने लोग प्रभावित हो रहे हैं?” जहां चार नगर निगम में मतदान हो रहा है वहां कोरोना का क्या हाल है? मुख्य न्यायाधीश द्वारा आगे की टिप्पणी, “आयोग के पास चुनाव स्थगित करने की शक्ति है। क्या आयोग स्वतंत्र रूप से यह फैसला ले सकता है?”


आयोग के वकील ने तब कहा कि वह इससे जुड़ी सारी जानकारी के साथ ही अदालत को सूचित कर सकेंगे। उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने तब आयोग और राज्य को निर्देश दिया कि वह अदालत को चार नगर निगम में कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या, वहां की वर्तमान स्थिति, पीड़ितों की संख्या आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करे। मामले की अगली सुनवाई अगले गुरुवार 13 जनवरी को होगी।


पिछले शुक्रवार की सुनवाई में वादी के वकील बिकाश भट्टाचार्य ने पूछा, ”कोई भी राजनीतिक दल वोट नहीं चाहेगा. केवल साल्ट लेक में 23 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। आयोग को आगे आना चाहिए और मतदान बंद कर देना चाहिए।” बिकाशरंजन भट्टाचार्य ने आगे सवाल किया, “बिधाननगर में 23 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। इस बार न तो प्रचार ठीक चल रहा है और न ही मतदाता बाहर आ पा रहे हैं. वोट कैसे करें? क्या इस स्थिति में मतदान वाकई महत्वपूर्ण है?”
उस दिन बाद में, आयोग ने कहा, “रोजमर्रा की जिंदगी नहीं रुकती। आयोग सिर्फ इतना कह सकता है कि वोट होगा तो आयोग कार्रवाई करेगा.’ राज्य की ओर से एजी ने पूछा, ”आयोग चाहे तो स्वास्थ्य विभाग उनकी मदद करेगा.”

Leave a Reply