ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP उत्पादन क्षमता होगी दुगुनी, DPR भेजा गया

SAIL ISP की क्षमता 2.5 मिलियन टन से बढ़ाकर 5 मिलियन टन करने की योजना

बंगाल मिरर, देव भट्टाचार्य, आसनसोल: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( SAIL) घाटे से उबर कर मुनाफे में आई है। राज्य की स्टील प्लांट में से एक, बर्नपुर इस्को या आईएसपी ( SAIL ISP )की उत्पादन क्षमता बढ़ाने का फैसला किया है। पता चला है कि इस कारखाने की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 5 मिलियन टन करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में कारखाने की उत्पादन क्षमता 2.50 मिलियन टन है। इसके लिए सेल से इस्पात मंत्रालय को डीपीआर या डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी गई है।

SAIL ISP
SAIL ISP

इस्पात मंत्रालय रिपोर्ट को देखेगा और नीति आयोग के माध्यम से अंतिम अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय या पीएमओ के पास जाएगा।
आगे यह भी पता चला कि कारखाने की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए मौजूदा कारखाने का विस्तार करना होगा। इसलिए, सेल ISP को कोई नई भूमि का अधिग्रहण नहीं करना है। इसके लिए जितनी जमीन की जरूरत है, वह फैक्ट्री के हाथ में है। वह भूमि भी एक दीवार से घिरी हुई है।


फैक्ट्री का विस्तार होगा तो नए रोजगार सृजित होंगे। पता चला है कि इसके परिणामस्वरूप 5,000 स्थायी और 10,000 अस्थायी कर्मचारियों को रोजगार दिया जाएगा। क्षेत्र का आर्थिक स्वरूप बदलेगा। इसी तरह आसपास की छोटी और मझोली सीमेंट और स्टील मिलों को भी फायदा होगा।
ट्रेड यूनियन्स ने SAIL के निर्णय का स्वागत किया है।


एक साक्षात्कार में, आईएसपी के ईडी (कार्यकारी निदेशक) अनूप कुमार ने कहा कि कारखाने में वर्तमान में 2.50 मिलियन टन उत्पादन क्षमता है। सेल ने इसे बढ़ाकर 5 मिलियन टन करने का फैसला किया है। इस्पात मंत्रालय को उनकी रिपोर्ट भी जा चुकी है। इसके लिए कारखाने के विस्तार के लिए कोई जमीन नहीं लेनी पड़ेगी। कारखाने के पास पर्याप्त जमीन है। अगर ऐसा किया जाता है तो कुल रोजगार में करीब 15 हजार का इजाफा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आधुनिकीकरण के बाद पिछले वित्तीय वर्ष तक कारखाने को कोई लाभ नहीं हुआ। इस साल फैक्ट्री को मुनाफे का चेहरा देखने को मिला है। इसका कारण यह था कि कारखाने के आधुनिकीकरण में निवेश किए गए धन को ब्याज सहित चुकाना पड़ता था। यह पिछले वित्तीय वर्ष में कर दिया गया है।

इसके अलावा, इस आधुनिक कारखाने में उत्पादन के लिए विदेशों से उच्च गुणवत्ता वाले कोयले का आयात करना पड़ता है। जिनमें से ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया से आता है। इसका कारण यह है कि कारखाने के पास चाशनला और रामनगर खदानों से उत्पादित कोयला बहुत उच्च गुणवत्ता का नहीं है। इस कोयले में राख अधिक होती है। इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। यह निर्णय लिया गया है कि बर्नपुर के अलावा दुर्गापुर स्टील फैक्ट्री में एक-एक मशीन लगाई जाएगी। उस मशीन की मदद से घरेलू कोयले को फैक्ट्री इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बनाया जाएगा। श्री कुमार ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप कोयला आयात करने के लिए अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। इन दो कारणों से कारखाने पर आर्थिक बोझ बहुत कम हो जाएगा।

Read Also: SBFCI ने SAIL ISP सीईओ को दी विदाई


ISP के इंटक वर्कर्स यूनियन के महासचिव हरजीत सिंह ने कहा, “यह एक बहुत अच्छा निर्णय है।” नतीजतन, जैसे-जैसे रोजगार बढ़ता है, वैसे-वैसे अर्थव्यवस्था भी बढ़ती है। उन्होंने कहा, “जहां तक हम जानते हैं, इसके लिए जमीन लेने की जरूरत नहीं है।” नए विस्तार के लिए जरूरी जमीन फैक्ट्री के हाथ में है। उस जमीन पर कुछ दुकानें हैं, उन्हें हटा दिया जाएगा।

Read Also : SAIL Latest News : ISP-DSP डायरेक्टर इंचार्ज बने बृजेन्द्र प्रताप सिंह


संयोग से, बर्नपुर इस्को फैक्ट्री ( SAIL ISP) का सबसे पहले विस्तार तब हुआ जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे। डेढ़ दशक से भी पहले उस विस्तार के पहले चरण में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। बाद में यह धीरे-धीरे बढ़कर 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो गया।पता चला है कि इस विस्तार में कुछ हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा

Leave a Reply