ASANSOL

 Indian Railway : Kalka Mail कैसे बनी Netaji Express

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू :  Kalka Mail कैसे बनी Netaji Express ( Indian Railway) करीब एक साल पहले 23 जनवरी 2021 को कालका मेल ( Kalka Mail ) का नाम बदल दिया गया था। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में कालका मेल का नाम बदलकर ‘नेताजी एक्सप्रेस’ ( Netaji Express) कर दिया गया है। केंद्र सरकार पहले ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ घोषित कर चुकी है।

Netaji Express
source facebook

Kalka Mail (Netaji Express) ने 1866 में शुरू की था यात्रा


12311 ‘नेताजी एक्सप्रेस’ पूर्व रेलवे के हावड़ा स्टेशन से खुलती है और 1608 किमी की दूरी तय करती है और 29 घंटे 5 मिनट में कालका पहुंचती है। सप्ताह के हर दिन चलने वाली यह सुपरफास्ट ट्रेन हावड़ा और कालका स्टेशनों के बीच आसनसोल, धनबाद होते हुए कुल 36 स्टेशनों पर रुकती है.
1941 में, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कलकत्ता में एल्गिन रोड पर अपना घर छोड़ दिया और ब्रिटिश जासूसों की आंखों में धूल झोंककर, रात के अंधेरे में देश को आजाद कराने के लिए निकल पड़े थे। बंगाल के लोगों के लिए उस घटना को ‘महानिष्क्रमण’ के नाम से जाना जाता है। उस बहुत ही महत्वपूर्ण और गंभीर ऑपरेशन में, नेताजी गाड़ी से गोमो जंक्शन गए। फिर वहीं से कालका मेल में सवार हुए थे। 


इसलिए नेताजी के अविस्मरणीय कार्यों को याद करते हुए 23 जनवरी को नेताजी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार ने ‘नेताजी एक्सप्रेस’ के नाम से कालका मेल चलाने का फैसला किया। हावड़ा-कालका मेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से ब्रिटिश शासन के दौरान शिमला की यात्रा के लिए अंग्रेजों द्वारा किया जाता था। ट्रेन ने अपनी पहली यात्रा 1 जनवरी, 1866 को शुरू की थी जिसे तब हावड़ा-पेशावर एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता था।

( Input : Eastern Railway)

read also : IGNOU : स्टूडेंट्स अब अपनी ही मातृभाषा में करेंगे पढ़ाई

read also : LATA MANGESHKAR (1929-2022) : तुम मुझे यूं, भुला ना पाओगे…

Leave a Reply