LatestWest Bengal

Cattle Smuggling Case : अब ED ने इनामुल को गिरफ्तार किया

बंगाल मिरर, एस सिंह : ( Cattle Smuggling Case ) पशु तस्करी मामले में अब इडी ने इनामुल हक को गिरफ्तार किया गया था। पशु तस्करी के मुख्य आरोपी इनामुल हक को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया है। उसे शनिवार को दिल्ली के रावज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। सूत्रों के मुताबिक, ईडी इस दिन एनामुल को अपनी हिरासत में लेना चाहता है। इससे पहले सीबीआई ने 2020 में एनामूल को गिरफ्तार किया था। बीते महीने ही सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर वह आसनसोल जेल से छूटा था।

enamul haque
enamul haque file photo


सीमावर्ती इलाकों में मवेशियों की तस्करी के अक्सर आरोप लगते रहते हैं। इस तस्करी में एक बड़ा चक्र भी शामिल है। कथित तौर पर इनामुल ऐसी ही गिरोह चलाता था। ईडी के सूत्रों ने दावा किया कि इस घटना में उन्हें बीएसएफ के कुछ अधिकारियों का भी सहयोग मिला था. इससे पहले जनवरी 2020 में सीबीआई ने उन्हें हिरासत में लिया था। सूत्रों के मुताबिक जांचकर्ताओं के हाथ में एक डायरी पहले ही आ चुकी है। जांच एजेंसी के मुताबिक, यह एनामुल से मिला है। उस डायरी के मुताबिक, पशु तस्करी में कई करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया है. सूत्रों का दावा है कि जांचकर्ता इनामुल से हिरासत में पूछताछ करना चाहते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि पैसा किसके पास आया, पैसा कहां से आया और क्या इसके पीछे कोई बड़ा सिर है।


हाल ही में तृणमूल सांसद-अभिनेता देव से इसी इनामुल हक के सूत्र के आधार पर पूछताछ की गई थी. सीबीआई ने उनसे निजाम पैलेस में पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक देव ने इनामुल से नगदी और महंगी घड़ी ली है। देव ने हालांकि दावा किया कि मामला निराधार है। वहीं, देव ने दावा किया कि वह इनामुल हक को नहीं जानता। लेकिन केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के करीबी सूत्रों ने कहा कि पैसे का एक हिस्सा फिल्म उद्योग में निवेश किया गया था। देव से पूछताछ के बाद सीबीआई ने पिंटू मंडल नाम के टॉलीवुड प्रोड्यूसर को भी तलब किया।

read also : Coal Scam : ED की बड़ी कार्रवाई, 645 करोड़ की संपत्ति कुर्क

read also : Weather Update West Bengal : फिर बारिश का अनुमान

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कोयला घोटाले और पशु तस्करी की जांच शुरू कर दी थी। मुर्शिदाबाद का रहने वाला व्यापारी इनामुल हक पशु तस्करी में शामिल था। एनामूल को इससे पहले सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी ने बीएसएफ कमांडेंट को रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद उन्हें जमानत भी मिल गई थी।
(Cattle Smuggling Case) इनामुल हक के कोलकाता और मुर्शिदाबाद के कई स्थानों पर पहले ही तलाशी ली जा चुकी है. सीबीआई ने दावा किया कि इनामुल न केवल पशु तस्करी में शामिल था। जांचकर्ताओं का दावा है कि इनामुल चावल मिलों, आवास और निर्माण उद्योग, पत्थर की खदानों और रेत खनन सहित कई अवैध व्यवसायों में भी शामिल है। केंद्रीय जासूसों ने यह भी कहा कि उसके एक बैंक खाते से 100 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की गई। उनके नाम और गुमनाम रूप से कई संपत्तियां भी मिलीं। इनामुल को बंगाल से गिरफ्तार किया गया है। उसे दिल्ली ले जाकरऔर शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया।

Leave a Reply