ASANSOL

Coal Scam : ED की बड़ी कार्रवाई, 645 करोड़ की संपत्ति कुर्क

EMTA COAL की 200, रामसरूप लोह उद्योग लिमिटेड की 445 करोड़ संपत्ति

बंगाल मिरर, एस सिंह : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ( ED) ने  कोयला ब्लॉक घोटाले ( Coal Scam ) मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति अटैच की है। ईडी ने एम्टा कोल लिमिटेड ( EMTA Coal ), के प्रमोटरों उज्ज्वल कुमार उपाध्याय, संगीता उपाध्याय, सुजीत कुमार उपाध्याय और उनके परिवार के सदस्यों की लगभग 200 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्ति कुर्क की है। कुर्क की गई संपत्तियां बैंक खाते की शेष राशि, सावधि जमा, शेयर और म्यूचुअल फंड होल्डिंग्स, कार्यालय और आवासीय संपत्तियों के रूप में है। 


 संपत्तियों को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के तहत अटैच किया गया था। इन संलग्न संपत्तियों का बुक वैल्यू ₹136.48 करोड़ थी, लेकिन वर्तमान अनुमानित बाजार मूल्य लगभग ₹200 करोड़ है,” ईडी ने कहा, एजेंसी ने कहा है कंपनी और अन्य के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की। 


 ईडी द्वारा जारी बयान में  कहा गया  कि उसने 354 एकड़ जमीन कुर्क की है। कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में कथित अनियमितताओं में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में एक कंपनी की ₹445 करोड़ से अधिक की जमीन अटैच की गई है। रामसरूप लोह उद्योग लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिसे पश्चिम बंगाल में कैप्टिव कोयला खनन के लिए ब्लॉक आवंटित किया गया था। 354.25 एकड़ की अस्थायी रूप से संलग्न भूमि का बुक वैल्यू ₹ 5.29 करोड़ है, लेकिन उक्त संपत्ति का वर्तमान बाजार मूल्य ₹ 445.59 करोड़होने का अनुमान है।

Leave a Reply