BusinessWest Bengal

Banglar I Cloud : ममता सरकार का बड़ा कदम आम जनता के साथ उद्यमियों को होगी सुविधा

बंगश्री योजना के तहत MSME को मिलेगी छूट

बंगाल मिरर, कोलकाता: ममता सरकार ने राज्य सरकार की प्रशासनिक व्यवस्था के डिजिटलीकरण ( Digital )  की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. बांग्लार आई क्लाउड ( Banglar I Cloud) का उद्घाटन किया गया है। मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) के मुताबिक एक क्लिक से सारी जानकारी हासिल की जा सकती है. बैठक में राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी भी मौजूद थे. बुधवार को आईक्लाउड के अलावा स्टेट इंटीग्रेटेड पोर्टल की शुरुआत की गई। राज्य के मुख्य सचिव के मुताबिक ये दोनों पहल भी बेहद अहम हैं. इसके माध्यम से नए उद्यमी प्रदेश के 15 विभिन्न विभागों में उपलब्ध विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को देखकर आवेदन कर सकते हैं।

Banglar I Cloud


स्टेट इंटीग्रेटेड पोर्टल क्या है?


इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के 15 विभागों के प्रमुख देख सकेंगे कि कितने आवेदन आसपास पड़े हैं. साथ ही यदि किसी उद्यमी या नए उद्यमी को किसी बात को लेकर कोई शिकायत है या कोई सुझाव है तो वह इस राज्य एकीकृत पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। और यह सब संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों द्वारा देखा जाएगा। उद्घाटन के दौरान, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के मुख्य सचिव को सलाह दी कि वे प्रत्येक विभाग के प्रधान सचिवों को मामले को देखने के लिए कहें। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम अक्सर कानून बनाते हैं। लेकिन यह हकीकत में कारगर नहीं है। क्योंकि, हम ऐसा नहीं देखते हैं। यदि आप काम की जिम्मेदारी लेते हैं, तो आपको काम देखना होगा।” इस संदर्भ में खुद की तुलना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ”मैं सुबह उठी और ढेर सारे एसएमएस आए, सबका जवाब मुझे देना है. मुझे कम काम नहीं करना है।” मुख्य सचिव के अनुसार इस पोर्टल पर कुल 100 ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध होंगी। इनमें से 66 लोक सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत हैं।

वहीं एमएसएमई के लिए बंगश्री योजना की घोषणा की गई। इसके तहत राज्य में 50 करोड़ रुपये तक निवेश करने पर सरकार द्वारा विभिन्न तरह की राहत उद्यमियों को दी जायेगी। एसजीएसटी, बिजली बिल, ब्याज आदि में छूट मिलेगी। 

नवान्न में Banglar I Cloud का उद्घाटन किया गया


इसके अलावा नबन्ना सभागार में बंगाल के आईक्लाउड का भी उद्घाटन किया गया। मुख्य सचिव के अनुसार, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों से कई प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं। मुख्यमंत्री ने इसकी तुलना एक तरह के डिजिटल लॉकर से की। जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र से लेकर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य साथी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस – सभी एक ही स्थान पर। मुख्यमंत्री के मुताबिक जिस तरह किसी बैंक के पास लॉकर होता है, वह भी सरकार का लॉकर होता है. लॉकर को खोलकर आप सब कुछ पा सकते हैं। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बांग्ला आईक्लाउड का नामकरण और लोगो दोनों बनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े.

Leave a Reply