ASANSOL

ECL कालीपहाड़ी कोलियरी में CPRMS  सर्टिफिकेट दिया गया

बंगाल मिरर, आसनसोल : कोल इंडिया के कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट के बाद मेडिकल सुविधा के लिए शुरू की गई कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम( cprms ) के तहत गुरुवार को श्रीपुर एरिया के कालीपहाड़ी कोलियरी में कर्मियों को प्रमाणपत्र दिया गया। यहां 288 कर्मियों को कंपनी द्वारा निर्धारित अंशदान पूरा होने पर इस योजना का प्रमाणपत्र दिया गया। यहां कोलियरी के मुख्य प्रबंधक स्नेहांशु राय, वित्त उप प्रबंधक अंंकित अग्रवाल, इंटक नेता बादल मिश्रा, एटक नेता उमेश पासवान, आईएनटीटीयूसी के अशोक कुमार आदि ने कर्मियों को यह प्रमाणपत्र दिया।

 इस योजना में रिटायरमेंट के बाद सेवानिवृत कर्मी और उसके आश्रित(पति या पत्नी) को पांच लाख रुपये की चिकित्सा सुविधा मिलेगी। वह इस योजना के तहत जारी कार्ड से कही भी इलाज करा सकेंगे। कालीपहाड़ी में 288 कर्मियों का यह अंशदान पूर्ण होने पर प्रमाणपत्र दिया गया। इस दौरान  मौजूद थे।रिटायर कोयला कर्मियों को ₹40000 भुगतान कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इस मद में कोल इंडिया अपने स्तर से ₹18000 जमा कर कुल 58 हजार रुपया का मेडिकल सुविधा देती है। 

इसके तहत आठ लाख की इलाज की सुविधा सेवानिवृत कर्मी और उसके आश्रित को मिलती है। कोल इंडिया के देश में करीब 338 पैनल अस्पतालों के साथ इलाज की सुविधा को लेकर करार है। लेकिन इसके बावजूद अगर रिटायर कोयला कर्मी किसी अन्य अस्पताल में हुई इलाज कराते हैं तो और राशि खर्च होती है तो वह पैसा का भुगतान कोल इंडिया करेगी। यह राशि का भुगतान केंद्र सरकार के स्वास्थ्य नियम के तहत होगी।

Leave a Reply