ASANSOL

Asansol में Coal Block, होगा करोड़ों का निवेश, मिलेगा रोजगार 

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News ) वेस्ट बंगाल मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन ( WBMTCL) द्वारा बाराबनी के गौरांडी में कोयला ब्लाक ( Gourandi Coal Block ) से खनन कार्य जल्द शुरू किया जायेगा। इसके लिए टेंडर भी जारी हो चुका है और अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। इस कोयला परियोजना से लगभग 700 लोगों को प्रत्यक्ष और 5000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इसे लेकर शनिवार को राज्य के कानून एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री मलय घटक की अध्यक्षता में आसनसोल सर्किट हाउस में बैठक की गई। बैठक में पश्चिम बर्द्धमान के जिलाधिकारी एस अरुण प्रसाद, आसनसोल के मेयर सह बाराबनी विधायक बिधान उपाध्याय, डीसीपी अभिषेक मोदी, जिला परिषद सदस्य असित सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Asansol में Coal Block

बैठक के बाद मेयर बिधान उपाध्याय ने बताया कि तीन कोयला ब्लॉक आवंटित किए गए हैं और जिस संस्था को टेंडर मिला है । वह सी ब्लॉक से कोयला खनन शुरू करेगी। संस्था से कहा गया है कि जितना जल्द संभव हो जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करें। अगले कुछ महीनों में कोयला ब्लाकों से कोयला खनन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि लगभग 1000 करोड़ रुपए का यह प्रोजेक्ट है और इससे रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

इस कोल प्रोजेक्ट को चालू करने के लिए कंपनी को 370 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है। बैठक मे प्रोजेक्ट को तीन भाग मे बांटा गया है। जिसमे पहले भाग को ए और दूसरे भाग को बी और तीसरे भाग को सी कैटेगरी में रखा गया है। ए में 127.53 हेक्टेयर जमीन रखी गई है। बी में 90.83 हेक्टेयर जमीन, वहीं सी में 161.64 हेक्टेयर जमीन रखी गई है। सर्वे के अनुसार इस कोल परियोजना से कंपनी को ग्रेड आठ और ग्रेड 10 का कोयला उपलब्ध होगा। बताया जा रहा है की यहां 129.12 मैट्रिक टन कोयला भंडार है। सेक्टर ए से 27.18 मैट्रिक टन व सेक्टर सी से 41.20 मैट्रिक टन कोयला यानि की दो सेक्टरों को मिलाकर कुल 68.38 मैट्रिक टन कोयला निकालने की योजना है। 

Leave a Reply