LatestWest Bengal

HS Exam 2022 के शेड्यूल में बदलाव

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( HS Exam Schedule Changed ) हायर सेकेंडरी परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। परीक्षा के चार दिन बदल गए। उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद ने सोमवार को बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए हायर सेकेंडरी के चार परीक्षा दिवस बदले जा रहे हैं. बाकी परीक्षा के दिन अपरिवर्तित रहते हैं। संसद का दावा है कि संयुक्त प्रवेश की रूटीन एकतरफा प्रकाशित की गई है।
13, 16, 18 और 20 अप्रैल की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है।

person writing on white paper
Photo by cottonbro on Pexels.com

HS Exam Schedule

1. 13 अप्रैल को हुई दर्शनशास्त्र और समाजशास्त्र की परीक्षा को बदलकर 18 अप्रैल किया जा रहा है।
2. 16 तारीख को होने वाली परीक्षाएं रसायन विज्ञान, पत्रकारिता, संस्कृत, अरबी, फ्रेंच थीं। ये परीक्षा 13 अप्रैल को होंगे।
3. 18 अप्रैल को सांख्यिकी, भू, गृह प्रबंधन परीक्षा थी। इसके बजाय, परीक्षा 25 अप्रैल को होगी।
4. 20 अप्रैल अर्थव्यवस्था  की परीक्षा थी, जो 27 अप्रैल को होगी।

इस संयुक्त प्रवेश परीक्षा के कारण इन दिनों को मुख्य रूप से बदलना पड़ रहा है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा उसी दिन आयोजित होने के कारण उम्मीदवारों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो यह फैसला। संसद के अनुसार, यह घटना अभूतपूर्व है। यदि किसी राज्य बोर्ड को कठिनाई होती है तो संयुक्त प्रवेश प्राधिकरण दिन नहीं बदलेगा। इसलिए उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद को यह फैसला लेना है।

पिछले साल कोरोना की स्थिति के कारण हाई स्कूल की परीक्षाएं नहीं हुई थीं।पिछली परीक्षा में परिणाम प्राप्त अंकों के आधार पर प्रकाशित किया गया था। इस बार स्थिति नियंत्रण में है और परीक्षा दोबारा ऑफलाइन किए जा रहे हैं। और इससे पहले शेड्यूल बदल गया। हालांकि, परीक्षा की शुरुआत का दिन अपरिवर्तित है। इस साल की हायर सेकेंडरी परीक्षा 2 अप्रैल से शुरू हो रही है

Leave a Reply