ASANSOL

Asansol By Poll : सर्वदलीय बैठक में नामांकन को लेकर दिये गये आवश्यक निर्देश

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल लोकसभा सीट पर 12 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव (Asansol By Poll) की नामांकन प्रक्रिया को लेकर मंगलवार की शाम डीएम कार्यालय में सर्वदलीय बैठक की गई। इस दौरान जिलाधिकारी एस अरुण प्रसाद के नेतृत्व में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को नामांकन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया।

Asansol By Poll


 इस दौरान एडीएम संजय पाल, डीसीपी डा. कुलदीप एसएस, एसीपी मानवेन्द्र दास, चुनाव सेल प्रभारी सह डीपीआरडीओ तमोजित चक्रवर्ती, अधिकारी अनुज चक्रवर्ती, टीएमसी की ओर से नगरनिगम के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, टीएमसी नेता रबिउल इस्लाम, प्रबोध राय, सीपीएम के पिन्टू मुखर्जी, आरएसपी के आशीष बाग आदि मौजूद थे।लोकसभा उपचुनाव को लेकर आयोजित सर्वदलीय बैठक में दो प्रमुख राष्ट्रीय दलों के प्रतिनिधि नदारद रहे।बैठक में न ही कांग्रेस और न ही भाजपा का कोई प्रतिनिधि उपस्थित था।


इस दौरान एडीएम संजय पाल ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन के कारण नामांकन केंद्र के अंदर पर्चा भरने के लिए प्रत्याशी समेत सिर्फ तीन लोग ही जा सकेंगे। वहीं एक सौ मीटर के दायरे में सिर्फ दो वाहनों के प्रवेश की अनुमति रहेगी। प्रत्याशी के साथ अन्य जो लोग भी आयेंगे, उन्हें डीएम कार्यालय के सौ मीटर पहले ही रोक दिया जायेगा।


अधिकारी अनुज चक्रवर्ती ने बताया कि 25 वर्ष के उम्र का कोई भी भारतीय मतदाता लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के लिए पर्चा भर सकता है। 17 मार्च को सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 24 मार्च दोपहर तीन बजे तक पर्चा भरने की अंतिम तिथि है। 25 को नामांकन पत्रों की जांच कर प्रत्याशियों की वैध सूची जारी कर दी जायेगी। 28 की दोपहर तीन बजे तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे।राष्ट्रीय एवं पश्चिम बंगाल में मान्यता प्राप्त दलों के लिए एक ही प्रस्तावक लगेगा, लेकिन निर्दलीय या अन्य क्षेत्रीय दलों के लिए दस प्रस्तावक लगेंगे।


उन्होंने कहा कि प्रत्याशी को खर्च के ब्यौरा के लिए एक रजिस्टर दिया जायेगा। वहीं खर्च का ब्यौरा रखने में सुविधा हो इसके लिए प्रत्याशी को एक अतिरिक्त एजेंट की नामांकित करने की सुविधा मिलेगी। वहीं प्रत्येक प्रत्याशी को नया बैंक खाता खोलना होगा। जिसके माध्यम से ही चुनाव के दौरान किये जाने वाले खर्च होंगे। 

Leave a Reply