LatestNational

Cyclone Asani Update : बढ़ रहा तेजी  से, कल टकरायेगा अंडमान तट से

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : Cyclone Asani Update आ रही है। कल यानि सोमवार को साल का पहला चक्रवात अंडमान तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर ( South Andaman Sea ) के ऊपर बना निम्न दबाव उत्तर-पूर्व की ओर शिफ्ट होने लगा है। आज 20 मार्च से डिप्रेशन और तेज होता जाएगा। कल सुबह यह चक्रवात का रूप ले लेगा।

Cyclone

मौसम विभाग के अनुसार, डिप्रेशन इस समय अंडमान सागर के ऊपर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। अपनी ताकत बढ़ाकर यह 22 मार्च को उत्तरी म्यांमार और बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी हिस्सों में पहुंचेगा। इस दबाव और चक्रवात के प्रभाव से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज से छिटपुट भारी से बहुत भारी बारिश शुरू हो जाएगी। निकोबार द्वीप समूह में सबसे अधिक वर्षा होगी।मौसम भवन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा: “आम तौर पर मार्च में चक्रवात की कोई संभावना नहीं होती है। चक्रवात मुख्य रूप से अप्रैल या मई में बनते हैं। मार्च में समुद्र शांत होता है।

हालांकि, इस बार बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ऊपर बना दबाव चक्रवात में बदलने की संभावना है। यहां तक ​​​​कि अगर यह चक्रवात में बदल जाता है, तो चिंता का कोई कारण नहीं है, जमीन पर टकराने से पहले इसकी शक्ति खोने की उम्मीद है। हालांकि, कम दबाव से चक्रवात में संक्रमण के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की निकटता के कारण, तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।”आपदा से निपटने के लिए भारतीय तटरक्षक बल पहले ही कदम बढ़ा चुका है। 

तटरक्षक बल दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर में जहाज से गश्त कर रहा है। मछुआरों को चेतावनी दी गई है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में मछुआरों के मछली पकड़ने पर 3-4 दिनों के लिए रोक लगा दी गई है। इस बीच, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर्यटन स्थल हैं, इसलिए पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सभी पर्यटन स्थलों को 19 से 22 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। वर्तमान में अंडमान में रहने वालों को भी विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है। Cyclone Asani Update तूफान के दौरान होटल से बाहर निकलना मना था। यदि आवश्यक हो तो सुरक्षित स्थान पर शरण लें।

read also : Cyclone Ashani : बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात, क्या होगा असर

Leave a Reply