BusinessLatestNational

LIC IPO : आज से रिटेल निवेशकों  को मौका, जान लें सबकुछ

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( LIC IPO Will Open Today For Retail Investors ) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ आम जनता के लिए 4 मई को खुलने से पहले,  इसे एंकर निवेशकों के लिए 2 अप्रैल को खोला गया था।नेशनल मीडिया ने बताया कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के एंकर निवेशक हिस्से को ओवरसब्सक्राइब किया गया था।मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एंकर निवेशकों या बड़े निवेशकों की बोलियां एंकर बुक के आकार से दोगुनी हैं।


एंकर निवेशक

एंकर निवेशक संस्थागत निवेशक होते हैं, जिन्हें कम से कम रु. 10 करोड़ अगर वे शेयरों के लिए बोली लगा रहे हैं। उन्हें आम जनता के लिए आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से पहले शेयरों की सदस्यता लेने का मौका दिया जाता है, क्योंकि उनकी भागीदारी से इस मुद्दे में निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा।


सार्वजनिक निवेश के लिए फंड जुटाने में मदद करेगा एलआईसी का आईपीओअगर एलआईसी आईपीओ से 20,557.23 करोड़ रुपये जुटाने की सरकार की उम्मीद सच होती है, तो रुपये का एक बड़ा टुकड़ा। चालू वित्त वर्ष के लिए 65,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है।सरकार का लक्ष्य एलआईसी विनिवेश से विभिन्न विकास कार्यक्रमों, पूंजी निवेश और सामाजिक कल्याण योजनाओं के वित्तपोषण के लिए धन जुटाना है।हालांकि एयर इंडिया की बिक्री और एक्सिस बैंक में सरकार की हिस्सेदारी सरकार के “बिजनेस में कोई बिजनेस नहीं” के दर्शन के अनुरूप थी, लेकिन इस कदम से सार्वजनिक निवेश की भी जरूरत थी।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2022-23 में कहा कि सार्वजनिक निवेश से निजी निवेश में भीड़ बढ़ेगी। सरकार रणनीतिक विनिवेश को सार्वजनिक निवेश के लिए कोष प्राप्त करने का मुख्य स्रोत मानती है।


LIC IPO एलआईसी आईपीओ

.सरकार आईपीओ में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच मौजूदा बाजार की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आईपीओ का आकार 5 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया गया था।बीमा कंपनी ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए अपना प्राइस बैंड रु. 902 से रु. 949 प्रति इक्विटी शेयर।सरकार का लक्ष्य एलआईसी के 22.13 करोड़ शेयर बेचकर 20,557.23 करोड़ रुपये जुटाना है। यह लगभग 60,000 करोड़ रुपये के पहले के अनुमान से काफी कम है। 4 से 10 मई तक रिटेल निवेशक आवेदन कर सकते हैं। एक से 35 लॉट तक आवेदन खुदरा निवेशक कर सकते हैं। 12 मई को शेयरों का अलॉटमेंट होगा। 17 मई को आईपीओ बाजार में लिस्ट होगा।


LIC IPO आईपीओ बिक्री के लिए एक शुद्ध पेशकश होगी। बिक्री के लिए पेश किए गए 22.13 करोड़ शेयरों में से लगभग 5.93 करोड़ शेयर एंकर निवेशक हिस्से के लिए आरक्षित किए गए हैं। कर्मचारी आरक्षण हिस्सा 1.58 मिलियन है जबकि पॉलिसीधारक आरक्षण 22.14 मिलियन है। पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट मिलेगी जबकि निगम के कर्मचारियों को 40 रुपये की छूट मिलेगी।भारत में जीवन बीमा कारोबार में एलआईसी की 70 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है, जिसमें 30 करोड़ पॉलिसी धारक हैं।

Leave a Reply