LatestWest Bengal

Mamata Banerjee : जनता की जेब काट रही केन्द्र, हम दे  रहे लक्ष्मी भंडार वह बदनामी

Laxmi Bhandar का लाभ मिल रहा एक करोड़ 51 लाख महिलाओं को

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News Today ) राज्य में तृणमूल कांग्रेस सरकार के 11 वर्ष पूरे होने पर कोलकाता  के नेताजी  इंडोर स्टेडियम में समारोह का आयोजन किया गया। इसके साथ ही हर जिले में वर्चुअल आयोजन हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Chief Minister Mamata Banerjee )  ने केन्द्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधा। यहां से 20 लाख महिलाओं को लक्ष्मी भंडार की राशि भेजी।लड़कियों के लिए कन्याश्री, रूपश्री परियोजना। हमारे समय में मुझे अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा सकता था। मोहल्ले के डॉक्टर लाल पानी देते थे। आज उसे कोई दिक्कत नहीं है। कितने अस्पताल हो चुके हैं। साथ ही दवा भी उचित दाम पर मिल रही है। केंद्र सरकार दो बार दवाओं के दाम बढ़ा चुकी है। लोगों की जेब काट रहे हैं और पैसे ले रहे हैं। इससे जीवन रक्षक दवाओं के दाम भी बढ़ गए हैं। और हमारी सरकार ने स्वास्थ्य साथीबनाया है।

जेब काट रही केन्द्र


हर कोई बुरा नहीं होता : ममता
गलती करने पर भी सजा भुगतनी पड़ती है। जो अपराध करता है उसे उसी तरह दंडित किया जाता है। जो साजिश करता है उसे भी दंडित किया जाता है। फिर कहा जो कोई भी गलत वीडियो बनाता है, गलत जानकारी देता है, उसे कानून के अनुसार दंडित भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 12 लाख ने सेकेंडरी और 10 लाख ने हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं दी गईं। क्या आप कोई घटना दिखा सकते हैं? पहले बच्चों के लिए अलग स्कूल था। अब बच्चे एक साथ पढ़ते हैं। हर कोई बुरा नहीं होता।
बांग्ला अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर : ममता
अगर कोई कहता है कि बंगाल मत जाओ, अगर तुम जाओगे, तो तुम मारे जाओगे। बंगाल अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर है। उत्तर प्रदेश में  पीड़िता शिकायत दर्ज कराने गई तो पुलिस ने उसके साथ दुष्कर्म किया।

यह उत्तर प्रदेश , बिहार नहीं, यहां रंग नहीं देखा जाता : ममतामैंने पुलिस से किसी भी घटना की स्थिति में तत्काल कार्रवाई करने को कहा है। बिना रंग देखे कार्रवाई की जाए। यह उत्तर प्रदेश , बिहार नहीं। यहां रंग का निर्धारण नहीं किया जाता है। यहाँ सजा है।हम वही करते हैं जो हम कहते हैं। अन्य नहीं करते हैं। बल्कि बदनामी। हम लक्ष्मी भंडार दे रहे हैं, वह बदनामी के भंडार देते हैं!
एक करोड़ 51 लाख को मिल चुका है लक्ष्मी भंडार : ममताआज एक साल को छोड़कर मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैंने सब कुछ किया है। एक करोड़ 51 लाख को लक्ष्मी का भंडार पहले ही मिल चुका है। बीजीबीएस के दिन 5 लाख को दिए गए हैं। बाकी 20 लाख थे। आज उनके खाते में  राशि पहुंची।

आज का दिन मां, माटी, मानुष को समर्पित करना चाहती हूं : ममता

आज 5 मई है। पिछले वर्ष इसी दिन आपके आशीर्वाद से मुझे तीसरी बार शपथ लेने का अवसर मिला था। आज मैं आज का दिन मां, माटी, मानुष को समर्पित करना चाहती हूं। इसलिए मैंने अपने समाज की मुख्य आत्मा, अपनी माताओं और बहनों को चुना है, जो घर की लक्ष्मी हैं।
मुख्यमंत्री ने ‘लक्ष्मी भंडार’ परियोजना के लिए राशि बांटीमुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी इंडोर स्टेडियम में ‘लक्ष्मी भंडार’ परियोजना के लिए राशि वितरित की। महिलाएं अलग-अलग जिलों से आई थीं। उन्होंने पैसे उन्हें सौंप दिए।


लक्ष्मी की भंडार परियोजना 2021 में शुरू की गई थी2 मई 2021 को राज्य में तीसरी बार सत्ता में आने से पहले ममता ने चुनाव प्रचार में लक्ष्मी भंडार का ऐलान किया था. उन्होंने तब कहा था कि अगर वह सत्ता में आए तो उनकी सरकार राज्य की महिलाओं को 500 रुपये प्रति माह देगी. सामान्य वर्ग या सामान्य परिवार की लड़कियों को 500 रुपये प्रति माह के हिसाब से कुल 6 हजार रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे। पिछड़ा वर्ग के सदस्यों को एक हजार रुपये प्रति माह और 12 हजार रुपये प्रति वर्ष मिलेगा।
विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने गृहणियों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘लक्ष्मी भंडार’ परियोजना की घोषणा की। सत्ता में लौटने के बाद उन्होंने उस वादे को पूरा किया। लक्ष्मी का भंडार शुरू कर गृहणियों को सरकारी खजाने से 500 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। हालांकि, तीसरी तृणमूल सरकार की बरसी पर मुख्यमंत्री ने इस परियोजना के दायरे को और आगे बढ़ाया।

Leave a Reply