PoliticsWest Bengal

Mamata Banerjee : सांसद या विधायक  लाल या नीली बीत्ती न लगायें, गुटबाजी  खत्म करें

Abhishek Banerjee : घर में बैठकर पार्टी नहीं चलेगी, पंचायत चुनाव 2018 की तरह नहीं होगा

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News ) टीएमसी सुप्रीमो सह  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने कड़ा संदेश दिया है कि पार्टी का कोई भी सांसद या विधायक अपनी कार में लाल बत्ती या नीली बत्ती नहीं लगा सकता। साथ ही पार्टी के अनुशासन पर जोर देते हुए कहा, ”मैंने एक महीने का समय दिया. जहां भी विवाद हो, उसे सुलझा लें। कोई गुटबाजी नहीं, एक दूसरे के खिलाफ कोई बयानबाजी नहीं। सभी को एक साथ रहना है।”
राज्य समिति की बैठक गुरुवार को बाईपास के किनारे अस्थायी तृणमूल (टीएमसी) भवन में हुई. अक्षय तृतीय पर उद्घाटन के बाद पहली बार ममता बनर्जी वहां आई थीं। “उन्होंने कहा कि अपनी कार में मैनें भी कोई बत्ती नहीं लगाई,” उन्होंने कहा  विधायक, सांसद स्वयं कोई बत्ती न जलाएं। किसे क्या लगेगा यह पुलिस देखेगी।”


प्रदेश कमेटी की बैठक में अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) समेत तमाम नेता मौजूद रहे। बैठक में अभिषेक ने कहा, ‘अभी से हमें पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू करनी है. ’18 की तरह ’23’ में वोटिंग नहीं होगी।  शांतिपूर्ण मतदान होगा। हमें ममता बनर्जी के विकास को ध्यान में रखकर लोगों के पास जाना है। जिलाध्यक्ष व अध्यक्ष घर से पार्टी नहीं चलाएंगे। जहां पार्टी कार्यालय हैं , वहाँ जाना है। “


इस बीच  तृणमूल कांग्रेस  की सभी समितियों और शाखा संगठनों के जिला नेताओं के नामों की घोषणा 20 मई के बाद की जाएगी। उस तिथि तक सभी के सुझावों को लिया जाना चाहिए। बैठक में तृणमूल ने सुप्रीमो ने गुटबाजी संघर्ष को रोकने के लिए कड़ा रुख अख्तियार किया। अभिभावक की भूमिका पर उन्होंने कहा, ”काकद्वीप से लेकर कोचबिहार तक सभी नेताओं को एक होना होगा। अकेले मत चलो। सबको साथ लेकर चलो। किसी भी जिले में गुटबाजी संघर्ष बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पार्टी जो भी फैसला करे, उसे उसका पालन करना चाहिए।”


उन्होंने कहा, “ऐसा मत सोचो कि मैं मैं मुख्यमंत्री  हूं तो पार्टी के अंदर खबरें  नहीं रख रही हूं ।” कहां क्या हो रहा है, मैं सारी खबरें रखती हूं। अगर कोई शिकायत होती है तो मैं तुरंत कार्रवाई नहीं करती।  तीन या चार बार क्रॉस चेक कर तब कदम उठाती हूं। मैं स्पष्ट कह रही हूं कि पार्टी उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी जो जनता के लिए काम नहीं करते हैं। हमारे पास एक अनुशासनात्मक समिति है। वहां शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।”


इस संबंध में बताया गया कि अनुशासन समिति के नए अध्यक्ष सुब्रत बख्शी  हैं. एक तरफ जहां अनुशासन बनाए रखने पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि बिना पार्टी को बताए कहीं भी ज्वाइनिंग नहीं कराई जा सकती. एक सांसद बिना पार्टी को बताए पार्टी के कार्यक्रम में गया। पार्टी नेता ने कहा कि बिना पार्टी को बताए पार्टी के कार्यक्रम में जाना संभव नहीं है। इस दौरान बैठक की अध्यक्षता सुब्रत बॉक्सी ने की। यह रेखांकित करते हुए कि भविष्य में पार्टी का प्रदर्शन कैसा होगा, मुख्यमंत्री ने बदनामी और साजिश की राजनीति के खिलाफ बात की। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी को बंगाल में जगह नहीं दी जा सकती। सीपीएम को भी जगह नहीं छोड़न है। क्योंकि वे भाजपा के लिंकमैन हैं।”

Leave a Reply