ASANSOL

Cyclone Asani : Asansol में खुला कंट्रोल रूम, QRT गठित

बंगाल मिरर, आसनसोल : चक्रवात Asani के मद्देनजर मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर जारी अलर्ट को देखते हुए आसनसोल नगरनिगम और जिला प्रशासन आपदा प्रबंधन विभाग सतर्क है। इस दौरान दोनों ही विभाग द्वारा विभिन्न संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर सतर्कता बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग राहत दल का गठन किया गया है।

Cyclone Gulab  Asansol
file photo

निगमायुक्त सह एडीडीए सीईओ नितिन सिंघानिया ने बताया कि आसनसोल नगर निगम पूरी तरह से अलर्ट है। इस दौरान बिजली दल का गठन किया गया। जो बिजली के खंभों और तारों की गहन जांच करते हुए अलर्ट है। डब्ल्यूबीएसईडीसीएल के साथ समन्वय किया जा रहा है। आपात स्थिति में स्ट्रीट लाइट एवं खंभों की मरम्मत के लिए टीम सक्रिय रहेगी। जल आपूर्ति दल इस दौरान पर्याप्त पेयजल आपूर्ति प्रबंधन पर ध्यान देगी। स्वच्छता दल हाईड्रेन की सफाई में लगा है, ताकि बारिश का पानी कहीं भी जमा न हो। पेड़ों की टहनियों की छंटाई की जा रही है।

आपदा राहत दल राहत शिविरों की पहचान कर रही है और आवश्यक स्थानों पर तैयारी की व्यवस्था की जा रही है। ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रखा जा सके। उन राहत शिविरों के लिए भोजन व्यवस्था का समन्वय किया जा रहा है। पीने के पानी के पाउच की आपूर्ति का निर्देश पीएचई को दिया गया है। पर्याप्त राहत सामग्री की आपूर्ति पर ध्यान दिया जा रहा है। हर बोरों में त्वरित प्रतिक्रिया टीम(क्यूआरटी) का गठन किया गया।

नगरनिगम में 24×7 कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिन इलाकों में जल जमाव होता है, वहां सोमवार से माइकिंग कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा जा रहा है। बिल्डिंग प्लान टीम जर्जर भवनों की पहचान कर यदि आवश्यक हुआ तो वहां से लोगों को शिफ्ट कर सुरक्षित स्थान पर ले जायेगी। स्वास्थ्य टीम चिकित्सा और एम्बुलेंस व्यवस्था करेगी। ताकि लोगों को आपात स्थिति में मदद किया जाए, साथ ही टीकाकरण बाधित न हो। जिला प्रशासन एवं पुलिस के साथ यातायात के मुद्दों को समन्वयित किया जा रहा है। क्षेत्रवार टीम का गठन कर। सभी आवश्यक तैयारी की व्यवस्था की जा रही है।

Asansol पुलिस बताते हुए दुकानदारों से वसूले रुपये

Leave a Reply