BusinessLatestNational

Crypto से stock market तक हाहाकार, अरबों रुपये स्वाहा

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता ः ( Cryptocurrency Market Today ) Crypto से stock market में हाहाकार, अरबों रुपये स्वाहा। कमजोर वैश्विक संकेत, बढ़ती महंगाई, ने शेयर बाजार में हलचल मचाई है। जिससे निवेशकों का हाल बेहाल है। निवेशकों के अरबों रुपये इस गिरावट में स्वाहा हो चुके हैं। बिटकॉइन ( Bitcoin ) गुरुवार को 16 महीनों में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गया, जिससे तकनीकी शेयरों जैसे जोखिम वाली संपत्तियों से बाहर निकल गया, जबकि टेरायूएसडी ( Tera USD ), एक तथाकथित स्थिर मुद्रा के पतन ने क्रिप्टोकरेंसी बाजारों पर तनाव को रेखांकित किया।   दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी $26,970 पर है  28 दिसंबर, 2020 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर है। पिछले आठ सत्रों में, इसने अपने मूल्य का एक तिहाई या $ 13,000 खो दिया है।  बिटकॉइन 2021 में बढ़कर नवंबर में अपने सर्वकालिक उच्च $ 69,000 तक पहुंच गया।

round silver and gold coins
Photo by David McBee on Pexels.com


गिरावट का एक अन्य कारक टेरायूएसडी का शानदार पतन है, जो कभी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा थी, जिसने इस सप्ताह अपने डॉलर के खूंटे को तोड़कर 30 अमेरिकी सेंट तक गिरा दिया, जिससे क्रिप्टो उद्योग में हलचल हुई।  बाजार के खिलाड़ी अभी भी इसके पतन के नतीजों का वजन कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या कोई बड़ी कंपनी या निवेशक बुरी तरह से आहत हुए हैं, व्यापक छूत के संभावित सुराग के रूप में। ईथर, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकुरेंसी, गुरुवार को 10% से अधिक गिरकर 1,833 डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गई, जो जुलाई 2021 के बाद से सबसे कम है।
कई मीम्स कॉइन 50 फीसदी की गिरावट से कारोबार रहे है। 

Stock Markets Today : Sensex में एक हजार से अधिक की गिरावट, Nifty 16 हजार से नीचे

4 मई को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आश्चर्यजनक रूप से ब्याज दरों में वृद्धि करने के बाद से बाजार में मंदड़ियों की पकड़ मजबूत है और निवेशकों की संपत्ति का क्षरण हो रहा है।भारतीय शेयर बाजार, 5 मई को छोड़कर, निफ्टी लगभग 1,217 अंक या 7 प्रतिशत और सेंसेक्स में 3,727 अंक या 7 प्रतिशत की गिरावट के साथ  बंद हुआ।
गुरुवार सुबह 9:52 बजे सेंसेक्स 898.06 अंक या 1.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 53190.33 पर और निफ्टी 276.40 अंक या 1.71 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15890.70 खुला. ऑटो, वित्तीय, धातु, रियल्टी और बिजली सूचकांकों में प्रत्येक में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सभी क्षेत्र लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में सुबह के सत्र में एक-एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।


“महंगाई बाजारों के लिए एक प्रमुख चिंता का कारण बनी हुई है। अप्रैल में अमेरिका में उपभोक्ता मुद्रास्फीति 8.3 प्रतिशत पर आ रही है, फेड द्वारा ब्याज दरों  में बढ़ोतरी और 2023 में अमेरिकी मंदी की संभावना के बारे में बाजार की चिंता को मजबूती दे रहा  है। डॉलर सूचकांक 104 पर और आगे और मजबूत होने की उम्मीद है, जब तक भारतीय मूल्यांकन आकर्षक नहीं हो जाता, तब तक एफआईआई की बिक्री जारी रहने की संभावना है। भले ही डीआईआई की खरीदारी अब एफआईआई की बिक्री से अधिक है, यह बाजार में धारणा को ऊपर उठाने के लिए पर्याप्त नहीं है 

Leave a Reply