FEATURED

आरपीएफ आईजी  देवेंद्रनाथ बी कसार को रेलमंत्री ने दिया राष्ट्रपति पुलिस पदक

मुंबई में 26/11 के हमले को रोकने के लिए की थी आपरेशन ईगल शुरूआत

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से 27.05.2022 को विज्ञान भवन नई दिल्ली में वर्ष 2020 के लिए देवेंद्रनाथ बी कसार , आईजी / आरपीएफ को राष्ट्रपति पुलिस पदक पीपीएम प्रदान किया गया। वह बीई सिविल हैं। इसके पहले वह पदक डीजी प्रतीक चिन्ह 2001 और 2017 आईपीएम 2013 प्राप्त कर चुके हैं। अब उन्हें  पीपीएम 2020 दिया गया। निम्नलिखित उत्कृष्ट कार्यों में योगदान के लिए : उन्हें 1998 में पुराने पश्चिमी रेलवे में जयपुर में कमांडेंट के रूप में तैनात किया गया था , फिर 2010 में सीनियर कमांडेंट अजमेर , उत्तर पश्चिम रेलवे में उन्होंने सीनियर कमांडेंट मुंबई , फिर अतिरिक्त सीएससी के साथ – साथ पश्चिमी रेलवे पर सीएससी के रूप में काम किया है जिसमें राजस्थान के कुछ हिस्से यानी चित्तौड़गढ़ शामिल हैं । 2011 से 2014 तक क्षेत्र इस प्रकार वह राजस्थान से अच्छी तरह परिचित है ।

 देश के इस हिस्से में अपने विभिन्न कार्यकालों के दौरान उन्होंने निम्नलिखित उत्कृष्ट कार्य किए हैं , 

.26 / 11 हमले को रोकने के लिए मुंबई में ऑपरेशन ईगल 2008 का शुभारंभ । जुलाई 2008 के महीने में शुरू हुआ ‘ ऑपरेशन ईगल ‘ मुंबई उपनगरीय रेलवे पर आतंकवादी हमले के दौरान एक बड़ी सफलता साबित हुई । दक्षिण मुंबई में तबाही के उस दिन , पश्चिम रेलवे एक चट्टान की तरह खड़ा था क्योंकि इन अच्छी तरह से प्रशिक्षित बल कर्मियों को रणनीतिक रूप से रखा गया था और व्यक्तिगत रूप से उनके द्वारा दिन – ब – दिन व्यक्तिगत रूप से जांच की गई थी , किसी भी हमले के मामले में हथियारों और बुलेट प्रूफ जैकेट सहित पूरी तैयारी सुनिश्चित करना इन टीमों का गठन और सभी प्रमुख स्टेशनों पर 14:00 बजे से 22:00 बजे तक रखा गया था , वे व्यक्तिगत रूप से निर्देशित , प्रशिक्षित और उनके गतिशील नेतृत्व से प्रेरित थे । इस निवारक रणनीति ने बल को गौरवान्वित किया । 

  वर्ष 2011 , उत्तर रेलवे में अजमेर में मुद्रा जलाने के लिए एक रेलवे अधिकारी को पकड़ना । 12 मई , 2011 को अशोक मंगल रेलवे के लेखा अधिकारी को अजमेर में नोट जलाते हुए गिरफ्तार किया गया । वह वास्तव में चार करोड़ रुपये के 49 रेलवे चेक के घोटाले में शामिल था । एक और आरोपी मुजफ्फर अली वोहरा को बॉम्बे से गिरफ्तार किया गया । इस घोटाले का खुलासा उन्होंने सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन से किया था । इस तरह उन्होंने इस घोटाले का पर्दाफाश किया ।

 3. Operation Nanhe Farishte and Operation MY SAHELI : फिर उन्होंने 2017 में दक्षिण पूर्व रेलवे पर बच्चों को तस्करी से बचाने के लिए ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते शुरू किया और महिला यात्रियों की सुरक्षा में सुधार के लिए 2020 में दक्षिण पूर्व रेलवे पर ऑपरेशन मेरी सहेली शुरू की । इन 02 ऑपरेशनों को पूरे भारत में N. W .. और W.C सहित फॉलो किया जाता है । रेलवे जिसमें राजस्थान भी शामिल है । हाल ही में माई सहेली को ऑर्डर ऑफ मेरिट स्कोच अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

 4. Raising of Commando Unit इसके अलावा उन्होंने 2003/4 में मध्य रेलवे , भुसावल में कमांडो यूनिट , सेंट्रल रेलवे का गठन किया है । 2011-12 में उनके द्वारा दक्षिण पूर्व रेलवे के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ” दक्षिण पूर्वी रेलवे ” पर ऑपरेशन रिवर फ्लो शुरू किया गया था । उन्होंने माना कि यह उपलब्धि टीम वर्क के कारण है । उनके अधीन कार्यरत कर्मचारी जयपुर , अजमेर , उदयपुर , जोधपुर , बीकानेर आदि में फैले हुए हैं । इस उपलब्धि से काफी प्रसन्न हैं ।

Leave a Reply