ASANSOL

आसनसोल बाजार क्षेत्र में ड्रेनेज व्यवस्था में तेजी से सुधार के लिए व्यापारी ने मेयर से की अपील

बंगाल मिरर, आसनसोल, सौरदीप्तो सेनगुप्ता :
भयानक गर्मी के बीच आषाढ़ का महीना शुरू हो गया है। अलग-अलग जगहों पर मानसून का बारिश शुरू हो गई है। लेकिन औद्योगिक क्षेत्र के व्यापारी पिछले साल आसनसोल में आई बाढ़ की स्थिति और बनने की संभावना के बारे में सोचकर चिंतित है। पिछले साल हुई बारिश से औद्योगिक क्षेत्र, खासकर आसनसोल बाजार क्षेत्र में बस्टिन बाजार से सटी दुकानों में पानी भर गया। उन दुकानों में लाखों रुपये का सामान नष्ट हो गया था।

आसनसोल बाजार में घाटी ज्वेल्स के प्रमुख शुभजीत घांटी ने 27 अक्टूबर 2021 को एक पत्र में आसनसोल म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के तत्कालीन प्रशासक अमरनाथ चट्टोपाध्याय को इस बारे में जानकारी दी। कई महीने बाद भी पूरनिगम की ओर से कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई। इसलिए 7 मई को उन्होंने आसनसोल पूरनिगम के मेयर बिधान उपाध्याय को एक और पत्र लिखा। पत्र की प्रतिलिपि आसनसोल उत्तर विधानसभा विधायक और राज्य के कानून एवं निर्माण मंत्री मलय घटक और पश्चिम बर्दवान के जिलाधिकारी एस अरुण प्रसाद को पंजीकृत डाक से भेजी गईं।

क्या शिकायत थी?

बेस ज्वैलर्स के प्रमुख शुभजीत बाबू ने कहा, ‘पिछले साल 30 सितंबर को भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति से आसनसोल का एक बड़ा इलाका भर गया। हर दुकान में लाखों रुपये का सामान बर्बाद हो गया है। क्षेत्र के सभी व्यापारियों को भारी नुकसान हुआ। यदि सीवरेज व्यवस्था के संबंध में उचित कदम उठाए गए तो लोगों को इस स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। आसनसोल पूरनिगम के प्रशासनिक बोर्ड के तत्कालीन चेयरपर्सन या नगर प्रशासक को दिए गए पत्र के जवाब में तत्कालीन आसनसोल पूरनिगम द्वारा कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई है या मुझे मेरे पत्र का कोई जवाब नहीं मिला है। नतीजा यह हुआ कि 7 मई को मैंने फिर से मेयर और क्षेत्र के विधायक और मंत्री को इसकी जानकारी दी
। सभी कोई से मेरा अनुरोध है कि इस बाजार क्षेत्र से शुरू होकर आसनसोल क्षेत्र के सभी नालों और ऊंचे नालों की शीघ्र सफाई कराकर जल निकासी व्यवस्था में सुधार किया जाए।

संयोग से शनिवार को आसनसोल नगर निगम के 5 मेयर परिषद सदस्य ने शपथ ली। आसनसोलपुर क्षेत्र में जलापूर्ति और जल निकासी व्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर एक अहम बैठक हुई. बैठक में चर्चा की गई कि कैसे गरुई नदी की सफाई की जाएगी, शहर के नालों और हाइड्रेंट की सफाई की जाएगी और जल निकासी व्यवस्था पर काम किया जाएगा। मेयर बिधान उपाध्याय ने कहा कि सभी काम की योजना बनाई जा रही है। उम्मीद है, पिछले साल की स्थिति फिर से नहीं होगी।

Leave a Reply