ASANSOL

Asansol CBI विशेष कोर्ट ने घूसखोर को दी सजा जुर्माना भी

₹5000 रुपए की रिश्वत लेने में दोषी साबित हुआ बीमा कंपनी का मैनेजर 2 साल की सजा ₹30000 जुर्माना

बंगाल मिरर, एस सिंह (क्राइम रिपोर्टर) आसनसोल : (Asansol) एक बीमा कंपनी के प्रबंधक को सड़क दुर्घटना के मुआवजे की प्रक्रिया के लिए 5,000 रुपये की रिश्वत मांगने के मामले में दोषी ठहराया गया है। आसनसोल विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती ने मामले की सुनवाई के बाद बीमा कंपनी के प्रबंधक शिव शंकर केर को दो साल के कठोर कारावास और 30 हजार रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई. हालांकि प्रबंधक फिलहाल सेवानिवृत्त हैं। उनकी उम्र अधिक होने के कारण सजा सुनाए जाने के बाद उन्होंने जमानत के लिए सीबीआई कोर्ट में अर्जी दी। जज ने उस अर्जी के आधार पर और दोषी व्यक्ति की उम्र को ध्यान में रखते हुए जमानत दे दी। न्यायाधीश ने यह भी निर्देश दिया कि उन्हें दी गई जमानत की पुष्टि के लिए उच्च न्यायालय में एक नया आवेदन किया जाए।

करीब 12 साल से चल रहे इस मामले में जज के सामने कुल 13 लोगों ने गवाही दी। सीबीआई कोर्ट के सूत्रों के मुताबिक बीरभूम के मुरारी निवासी नसीरा बीबी के पति की 2004 में एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी. पति की मृत्यु के कारण एक सड़क दुर्घटना के लिए बीमा राशि का भुगतान किया जाना है। इसी तरह नसीरा ने 2007 में बीबी इंश्योरेंस कंपनी से मुआवजा दिलाने के लिए रामपुरहाट कोर्ट में केस दर्ज कराया था. 2009 में अदालत ने नसीरा बीबी को हर्जाना देने का आदेश दिया। उसके बाद, विभिन्न कारणों से, बीमा कंपनी द्वारा नुकसान को कवर करने के लिए जारी किया गया चेक की वैलिडिटी समाप्त हो जाति है। नसीरा बीबी के वकील ने चेक के “पुनर्वैधीकरण” के लिए बीमा कंपनी में आवेदन किया। शिवशंकर केर उस समय वहां मैनेजर के पद पर कार्यरत थे। उसने कथित तौर पर अपना आवेदन स्वीकार करने के लिए एक वकील से 5,000 रुपये की रिश्वत की मांग की।

गौ तस्करी CBI चार्जशीट

इसके बाद वकील ने सीबीआई से संपर्क किया और पूरी घटना की जानकारी दी। सीबीआई अधिकारियों ने मैनेजर को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार करने की योजना बनाई। एक दिन, सीबीआई अधिकारियों ने उन्हें जाल पकड़ने के लिए 5,000 रुपये के साथ प्रबंधक के पास जाने के लिए कहा। इससे पहले, इन नोटों के नंबर ले लिए गए थे और सीबीआई अधिकारियों द्वारा पैसे पर विशेष केमिकल लगाए गए थे।

जब नसीरा बीबी अपने वकील के साथ मैनेजर को पैसे सौंप रही थीं, तभी सादे लिबास में मौजूद सीबीआई अधिकारियों ने रंगे हाथ पकड़ लिया। इसके बाद सीबीआई ने गिरफ्तार मैनेजर के खिलाफ सबूतों के साथ मामला दर्ज किया। 12 साल के लंबे मुकदमे के बाद, आसनसोल के सीबीआई न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती ने बीमा कंपनी के प्रबंधक को रिश्वत मांगने के लिए दोषी ठहराया और सजा सुनाई।

Leave a Reply