ASANSOLDURGAPURRANIGANJ-JAMURIA

Asansol- Durgapur में कारखानों के ठेका श्रमिकों को 7 दिन में पे स्लिप देने का निर्देश

CM के निर्देश के बाद दुर्गापुर में जिले के 60 से अधिक कारखाना मालिकों और प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : CM के निर्देश के बाद, Asansol- Durgapur के कारखाना मालिकों के साथ बैठक, पे स्लिप पर चर्चा। दुर्गापुर के प्राथमिक बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा ठेका श्रमिकों को पे स्लिप दिए जाने का निर्देश दिए जाने के बाद की आईएनटीटीयूसी ने दुर्गापुर शहर के सिटी सेंटर स्थित सृजनी सभागार जिले के 60 से अधिक निजी कारखानों के मालिकों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की । इस बैठक में राज्य के कानून मंत्री मलय घटक आइएनटीटीयूसी के प्रदेश अध्यक्ष ऋतव्रत बंद्योपाध्याय दुर्गापुर के विधायक प्रदीप मजूमदार , दुर्गापुर नगर निगम की मेयर अनिंदिता मुखर्जी आईएनटीटीयूसी जिला अध्यक्ष अभिजीत घटक एवं श्रम विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे ।

बैठक के बाद मंत्री मलय घटक ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर दुर्गापुर आसनसोल औद्योगिक क्षेत्र में ठेका श्रमिकों को पे स्लिप देने पर प्रयास शुरू किया गया है । बैठक में कौन फैक्ट्री पे स्लिप नहीं दे रही है और क्यों नहीं दे रही है ? पे स्लिप देने में क्या समस्या है ? इन सभी विषयों पर चर्चा की गयी , उनको बताया कि फैक्टरी प्रबंधनों को एक सप्ताह के अंदर सभी ठेका श्रमिकों को पे स्लिप देने का निर्देश दिया गया है । अगर ऐसा नहीं होता है , तो उक्त फैक्टरी के विरोध में कार्रवाई की जा सकती है ।

मंत्री मलय घटक ने बताया कि सूचना है की कुछ फैक्टरियां पे स्लिप दे रही हैं , लेकन कुछ नहीं उन पर कार्रवाई होगी । वहीं , श्रमिकों के पीएफ – ईएसआई को लेकर भी चर्चा हुई , निजी फैक्टरी में श्रमिक की मौत मामले में उनके परिजनों को थाने में जाकर एफआईआर करना चाहिए , वही प्लांट में कार्यरत यूनियन के नेताओं को मुआवजा दिलाने में आश्रित के परिवार के लोगों का सहयोग करना चाहिए ऋतव्रत बंधोपाध्याय ने बताया कि श्रमिकों को सुविधा दिलाने के लिए कारखानों के मालिकों साथ समय – समय पर बैठक की जाती है . श्रमिको को पे स्लिप के साथ ग्रेच्युटी , ईएसआई और पीएफ देना होगा , जिस ठेकेदार के खिलाफ शिकायत मिलेगी , उस पर कार्रवाई की जायेगी ।

Leave a Reply