ASANSOL

Maa Kaali Poster Controversy : सांसद महुआ मैत्र के बयान  से तृणमूल ने झाड़ा पल्ला

सांसद के खिलाफभाजपा ने शिकायत, सांसद ने टीएमसी को अनफॉलो किया

बंगाल मिरर, कोलकाता : (Maa Kaali Poster Controversy )  मां काली के विवादित पोस्टर को लेकर शुरू हुए  राजनीतिक विवाद के बीच टीएमसी सांसद महुआ मैत्र के विवादित बयान से तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने पल्ला झाड़ लिया है। वहीं भाजपा ने महुआ मैत्र के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर 56 शिकायत दर्ज कराई है। वहीं महुआ मैत्र ने ट्वीट किया है कि मैं काली की भक्त हूं, भाजपा से  डरनेवाली नहीं।  वहीं टीएमसी सांसद महुआ मैत्र ने टीएमसी के आधिकारिक ट्विटर को अनफॉलो कर दिया है। हालांकि ममता बनर्जी को फॉलो कर रही है। वहीं इस विवाद के बीच तृणमूल ने आधिकारिक बयान जारी कर विवाद को थामने की कोशिश की है।  

mahua moitra file photo


तृणमूल ने बुधवार को स्पष्ट किया कि पार्टी कृष्णानगर के सांसद महुआ मैत्रा की टिप्पणी का समर्थन नहीं करती है। तृणमूल नेतृत्व ने एक बयान में यह भी कहा कि उन्होंने वृत्तचित्र ‘काली’ के पोस्टर का समर्थन नहीं किया। बुधवार को एक बयान में तृणमूल के वरिष्ठ सांसद सौगत रॉय ने कहा, ‘हम पहले ही कह चुके हैं कि पार्टी महुआ मैत्रा के बयान से सहमत नहीं है. अब हम कह रहे हैं कि हम डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ के पोस्टर में इस्तेमाल की गई तस्वीर का समर्थन नहीं करते हैं। जिस तरह से पोस्टर पर LGBT का झंडा दिखाया गया है, हम उसका समर्थन नहीं करते हैं।” उन्होंने कहा, “एक जिम्मेदार राजनीतिक दल के तौर पर हम किसी धार्मिक बहस में नहीं जाना चाहते।” हम सभी धर्मों को समान सम्मान और सम्मान देना चाहते हैं। लोगों को धर्म से ऊपर उठकर उनके सभी अधिकार प्राप्त करने चाहिए, लेकिन आइए उन मुद्दों पर बात करते हैं।”

डॉक्यूमेंट्री का पोस्टर सामने आते ही विवाद शुरू हो गया। भारतीय निर्देशक लीना मणिमेकलई की एक डॉक्यूमेंट्री के पोस्टर में एक महिला को देवी काली के रूप में धूम्रपान करते हुए दिखाया गया है। पोस्टर का कई हिंदू संगठनों ने विरोध किया था। उनका आरोप है कि डॉक्यूमेंट्री की डायरेक्टर लीना मणिमेक्लेई ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. जो एक अपराध है। कई संगठनों ने निर्माता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग की है। पोस्टर के खिलाफ देशभर में कई आरोप लगाए गए हैं। पोस्टर में LGBT समुदाय का एक झंडा भी है। इसको लेकर आपत्ति भी जताई गई है। सौगत ने अपने भाषण में इन तमाम मुद्दों का जिक्र किया.

( Maa Kaali Poster Controversy ) पोस्टर को लेकर विवाद को लेकर मंगलवार को कोलकाता में एक समारोह में तृणमूल सांसद महुआ से जब सवाल किया गया तो कृष्णानगर के सांसद ने एक टिप्पणी की. उनकी इस टिप्पणी ने एक नया विवाद भी खड़ा कर दिया। एक तरफ बीजेपी ने महुआ के बयान पर हमला करना शुरू कर दिया. इसके जवाब में अखिल भारतीय तृणमूल ने भी ट्वीट किया कि वे महुआ के बयान का समर्थन नहीं कर रहे हैं. बल्कि सांसदों के बयानों की निंदा कर रही है. तृणमूल के शीर्ष नेतृत्व ने विवाद को समाप्त करने के लिए बुधवार को एक बयान जारी किया, जो कि बंगाल के कुछ राजनीतिक ‌विशेषज्ञ मान रहे हैं। 

Leave a Reply