ASANSOLLatest

Good News : Railway का बड़ा फैसला लाखों के चेहरे खिले

बंगाल मिरर, आसनसोल: Good News : Railway का बड़ा फैसला लाखों के चेहरे खिले। आसनसोल में रेलवे द्वारा स्कूलों को बंद किए जाने के विरोध में अभिभावकों को द्वारा किया गया आंदोलन रंग लाया है रेलवे ने फिलहाल स्कूलों को बंद करने के फैसले को स्थगित करने का निर्देश जारी कर दिया है जिससे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और अभिभावकों में खुशी की लहर है।

गौरतलब है कि रेलवे द्वारा स्कूलों को बंद करने की संभावना तलाशने के लिए बीते वासी निर्देश जारी किया गया था जिसके बाद आसनसोल स्थित स्कूलों को बंद होने की संभावना थी इसे देखते हुए अभिभावकों ने आंदोलन शुरू कर दिया था तृणमूल कांग्रेस द्वारा इस आंदोलन को समर्थन किया गया था वहीं भाजपा विधायक अग्निमित्र पाल ने भी बीते दिनों रेल मंत्री से इसे लेकर मुलाकात की थी वहीं कांग्रेस की ओर से ज्ञापन दिया गया था तो सामाजिक संस्था पीस इंडिया के चेयरमैन फिरोज खान ने भी रेल मंत्री को पत्र लिखा था अब जब रेलवे ने यह फैसला स्थगित कर दिया है तो इसका श्रेय लेने के लिए मच गई है।

रेलवे द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि रेलवे उपलब्ध संसाधनों की सीमा के भीतर रेलवे स्कूलों के रूप में शैक्षिक सुविधाएं प्रदान करता है, विशुद्ध रूप से कर्मचारियों के कल्याण के उपाय के रूप में रेलवे कर्मचारियों के बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ऐसे स्थानों पर जहां अन्य एजेंसियों (सरकारी और निजी) द्वारा प्रदान की जाने वाली शैक्षिक सुविधाएं हैं । 2. बोर्ड के पत्र दिनांक 28.09.2021 और 25.10.2021 के माध्यम से मूल्यांकन करने और रेलवे स्कूलों को बंद करने / विलय करने की व्यवहार्यता का पता लगाने के निर्देश जारी किए गए थे। इसमें केंद्रीय विद्यालय संगठन को सौंपे जाने वाले स्कूलों की पहचान भी शामिल है। 3. उपरोक्त निर्देश तत्काल प्रभाव से वापस लिए जाते हैं और बुनियादी शिक्षा सेवा प्रदान करने की क्षमता वाले रेलवे स्कूलों का पुनरुद्धार किया जा सकता है।

4. अब यह निर्णय लिया गया है कि मौजूदा रेलवे स्कूल स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय द्वारा परिकल्पित एक संशोधित योजना के तहत कार्य करना जारी रखेंगे (पत्र दिनांक 03.06.2021 को अनुलग्नक-ए में रखा गया है) जो न्यूनतम सेट निर्धारित करता है राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा बनाए जाने वाले बुनियादी मानकों के आधार पर मानक। नई योजना के प्रमुख मानदंड अनुबंध-बी में संलग्न हैं। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए संभावित छात्रों के प्रवेश, जहां कहीं भी रोके गए हैं, को फिर से खोला जाना है और इसे जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाना है। कर्मचारियों की पदोन्नति, जहां कहीं रोकी गई हो, पर कार्रवाई की जानी है और रिक्त पदों को शीघ्रता से भरने के लिए जहां कहीं आवश्यक हो, शिक्षकों की संविदा भर्ती की जानी चाहिए। 5. इसे सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से जारी किया जाता है।

Leave a Reply