ASANSOL

Weather Update : राज्य के तटीय जिलों में 8 से 11 अगस्त तक अलर्ट

बंगाल मिरर, कोलकाता : राज्य के जिलों में अभी तक औसत से कम बारिश हुई है जिसके कारण किसानों की चिंता बढ़ गई है सावन का महीना खत्म हो चला है लेकिन बारिश का नामोनिशान नहीं है कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो रही है जो पर्याप्त नहीं है लेकिन अगले सप्ताह ही बारिश को लेकर बड़ी खबर आ रही है मौसम विभाग ने तटीय जिलों में इसे लेकर अलर्ट जारी किया है और दक्षिण बंगाल के जिलों में भी 8 से 11 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Cyclone Gulab

अलीपुर मौसम कार्यालय के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य के पास एक चक्रवात एक दबाव के रूप में विकसित होने जा रहा है। जिससे सोमवार के बाद ओडिशा तट से लगे इलाके में और मजबूती आ सकती है। निम्न दबाव तेज हो सकता है और ओडिशा और बंगाल तट के बीच भूभाग से टकरा सकता है। और इसके चलते बिजली के साथ तेज बारिश की भी संभावना है. मालूम हो कि 8 अगस्त यानी सोमवार से 11 अगस्त तक तटीय क्षेत्र 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा. बारिश भी होगी।

इसीलिए मछुआरों के 8 से 11 अगस्त तक तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्हें 7 तारीख की रात तक तट से लौटने को कहा गया है. क्षेत्र के निवासियों को भी आंधी के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। रेड वार्निंग उन चार दिनों तक लागू रहेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश जारी रहेगी। दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, हावड़ा, हुगली जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना है।

हालांकि, अभी उत्तर बंगाल में भारी या बहुत भारी बारिश की संभावना कम है। मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक संजीव बंद्योपाध्याय के अनुसार, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में अगले 24 घंटों में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। तब से, उत्तरी जिलों में वर्षा का स्तर धीरे-धीरे कम होगा। इसके अलावा कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग समेत कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply