West Bengal

West Bengal : रक्षाबंधन पर छुट्टी का ऐलान, लगातार छुट्टियों से सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने रक्षाबंधन पर पहली बार छुट्टी की घोषणा की है इसके साथ ही कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है लगातार छुट्टियों से कर्मचारियों की मौज रहेगी। राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। रक्षा बंधन पर्व के अवसर पर अवकाश घोषित। शुक्रवार को ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। वहीं राखी पर्व के दिन यानी 11 अगस्त को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए अवकाश घोषित किया गया है. नतीजतन, इस महीने छुट्टियों की सूची काफी लंबी है।


राखी शब्द रक्षा बंधन से बना है। इसका अर्थ शब्दों में छिपा है। रक्षा बंधन का पवित्र त्यौहार श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन बहनें भाइयों के हाथों पर विश्वास का धागा बांधती हैं और मिठाई खिलाती हैं। यह राखी पूर्णिमा 11 अगस्त यानि अगले गुरुवार को है। इससे पहले नवान्ना की ओर से छुट्टी की घोषणा की जा चुकी है। अधिसूचना में बताया गया है कि यह अवकाश इसलिए है ताकि कर्मचारी इस विशेष दिन को अच्छे से मना सकें। राज्य सरकार के दफ्तर ही नहीं बल्कि इसके तहत आने वाले कार्यालयों या शिक्षण संस्थानों में भी राखी के मौके पर छुट्टी होने की सूचना दी गई है.

नवान्ना के इस ऐलान से राज्य सरकार के कर्मचारी बेहद खुश हैं. क्योंकि इसने उनकी छुट्टियों की सूची अगले कुछ दिनों के लिए लंबी कर दी है। कैसे? गुरुवार यानि 11 अगस्त को राखी के मौके पर छुट्टी है। अगला दिन शुक्रवार है। शनिवार को कई कार्यालयों में अवकाश रहता है। अगर ऐसा होता है तो शनिवार और रविवार की छुट्टी शुक्रवार कार्यालय के बाद ही मिलेगी। इसके साथ ही सोमवार को 15 अगस्त का अवकाश रहेगा। यदि किसी के पास शनिवार की छुट्टी नहीं है तो भी रविवार और सोमवार की छुट्टी बंद है। शुक्रवार को 1 दिन का अवकाश लेने पर ही लगातार 5 दिनों की छुट्टी हो जाएगी

Leave a Reply