ASANSOL

गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल द्वारा 14 वां रागरतन कीर्तन मुकाबला

बंगाल मिरर, आसनसोल: गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल के द्वारा गुरु हरकृष्ण साहिब जी के पावन प्रकाश पूरब को समर्पित स्वर्गवासी सरदार सुजान सिंह और मास्टर रजिंदर सिंह यादगारी 14 वां रागरतन कीर्तन मुकाबला जीटी रोड गुरुद्वारा आसनसोल में करवाया गया। इस प्रतियोगिता को तीन ग्रुप में बांटा गया था 5 से 10 साल 11 से 15 साल और 16 से 22 साल के विद्यार्थियों ने राग आधारित कीर्तन गाकर मंत्रमुग्ध किया।

गुरु ग्रंथ साहिब जी में 31 रागों में गुरबाणी दर्ज है और उन्हीं रागों में से बच्चों ने कीर्तन गायन किया बच्चों की जजमेंट करने के लिए अमृतसर की धरती से सुरों के ज्ञाता गुरमत संगीत के माहिर सरदार सुखवंत सिंह जी ने और कोलकाता से सरदार सतबीर सिंह जी ने सेवा निभाई ।
सरदार सुखवंत सिंह जी ने बताया कि आज के युग में लोगों के ऊपर में इतना स्ट्रेस है कि वह संगीत के द्वारा ही दूर किया जा सकता है गुरु नानक साहिब जी ने उस समय संगीत को प्राथमिकता दी जिस समय संगीत भारत में गलत नजर से देखा जाता था।


तखत श्री हरमंदिर साहिब जी पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह जी बच्चों को संबोधन किया और उन्हें आशीर्वाद दिया और गुरु साहब के दर्शाए मार्ग पर चलने की ताकीद की।
इस कार्य को सफल बनाने के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी आसनसोल के अध्यक्ष सरदार अमरजीत सिंह जी और गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल पूर्वी भारत की उपाध्यक्ष बीबी हरशरण कौर ,सरदार जसपाल सिंह, सरदार गुरदीप सिंह सरदार हरदीप सिंह बंटी ,सरदार रविंदर सिंह ,सरदार बलजीत सिंह बंडल से सरदार दविंदर सिंह और सरदार मनदीप सिंह अमरीक सिंह ,सरदार हरदीप सिंह ,सरदार परमजीत सिंह, कुमारडूबी से गुरप्रीत सिंह ,हरजीत सिंह ,बीबी रविंदर कौर ,मनप्रीत कौर ने अहम भूमिका निभाई।
इस कार्यक्रम में विशेष योगदान सरदार सुजान सिंह जी के परिवार ,मास्टर राजिंदर सिंह जी , के परिवार और सरदार रंजीत सिंह अजमानी जी का रहा।


सरदार गुरविंदर सिंह जी ने बताया कि 2007 में मास्टर जी इंदर सिंह जी सरदार सुजान सिंह जी और रंजीत सिंह अजमानी जी ने बैठकर यह फैसला लिया था गुरु हरकिशन सर जी के प्रकाश पूरब में हम लोग बच्चों का कीर्तन मुकाबला करवाया करेंगे और यह 15 साल से लगातार चलता रहा है और जमशेदपुर ,बंडल ,धनबाद रानीगंज आसनसोल परवलिया ,कुमार दुबी ,चिनाकुरी ,से ऑडिशन के बाद 25 प्रतियोगियों ने भाग लिया
16 से 22 साल के वर्ग में धनबाद की सिमर कौर ने प्रथम स्थान ,जमशेदपुर की तवलीन कौर ने द्वितीय स्थान ,एवं बैरकपुर के अर्शदीप सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
11 से 15 साल के द्वितीय वर्ग में रानीगंज के अरसकीरत सिंह ने प्रथम स्थान, रानीगंज की नवप्रीत कौर ने द्वितीय स्थान, एवं परवलिया की अंतरज्योति कौर तथा चितरंजन के असमीत कौर ने सम्मिलित रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।


6 से 10 साल के प्रथम वर्ग में बैंडल के हरसमरथ सिंह ने प्रथम स्थान, धनबाद के तरनदीप सिंह ने
द्वितीय स्थान ,एवं बैंडल के हर्ष वीर सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
तीनों ग्रुप के विजेताओं को 5100 रुपए प्रथम पुरस्कार, 3100 रुपए द्वितीय पुरस्कार और तृतीय पुरस्कार ₹2100 और ट्रॉफी प्रदान की गई।

Leave a Reply