ASANSOL

Asansol कोयलांचल के पुराने थानेदारों को सीआईडी ने किया तलब

पूर्व थानेदारों की भूमिका की सीआईडी करेगी जांच

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : कोयला तस्करी मामले में हरियाणा के रहने वाले कारोबारी संजय मलिक को राज्य पुलिस की सीआईडी ​​पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. वहीं, इस मामले में सीआईडी ​​ने इस राज्य के उत्तर 24 परगना के बशीरहाट से सोने की तस्करी मामले के एक आरोपी अब्दुल बारिक विश्वास को भी गिरफ्तार किया है.इससे पहले पश्चिम बर्दवान जिले के आसनसोल दुर्गापुर पुलिस आयुक्तालय के जमुरिया, अंडाल और बाराबनी थाना क्षेत्र से कोयला चोरी के तीन  मामलों में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया था. इनसे पूछताछ कर सीआईडी ​​को उन दो बड़े कारोबारियों के नाम मिले। 

इसके अलावा 2016 से 2020 तक इस कोयला औद्योगिक क्षेत्र में कोयले की चोरी कैसे हुई, इसकी जानकारी जुटाते हुए सीआईडी ​​को उस समय आसनसोल दुर्गापुर कोयला खदान क्षेत्र में कार्यरत कई थाना के ओसी और निरीक्षकों के नाम मिले. अभी के लिए, सीआईडी ​​ने दस लोगों को भवानी भवन में यह पता लगाने के लिए तलब किया कि उस दौरान अवैध खनन और कोयले की तस्करी में उनकी क्या भूमिका थी। वे गुरुवार से शनिवार तक कई चरणों में आएंगे और सीआईडी ​​अधिकारियों द्वारा पूछताछ की जाएगी।पता चला है कि गुरुवार को जिन तीन लोगों को बुलाया गया था, वे निरीक्षक के रूप में पदोन्नत होकर अन्य जिलों में कार्यरत हैं. उन्होंने 2014 और 2020 के बीच बाराबनी, जमुरिया और आसनसोल दक्षिण पुलिस स्टेशनों में ओसी के रूप में काम किया।

उधर, हरियाणा के बहामगढ़ थाने के कमरपुर स्थित एक फार्म हाउस से गिरफ्तार किए गए संजय मलिक को सीआईडी ​​ने करीब दो हफ्ते पहले ही हिरासत में ले लिया था. फिर उन्हें अंडाल में कोयला चोरी के एक मामले में रिमांड पर लिया गया था, लेकिन कुछ दिन पहले अदालत ने उन्हें जमानत दे दी थी। इस जमानत को चुनौती देते हुए सीआईडी ​​ने अतिरिक्त जिला न्यायाधीश दुर्गापुर की अदालत में अपील की। सीआईडी ​​की मांग है कि इस जमानत को खारिज किया जाए। संजय के वकील शेदाद्री दुबे ने इस आधार पर प्रतिवाद किया कि सीआईडी ​​चाहता है कि उसके दस्तावेज पेश किए जाएं और फिर सुनवाई की जाए।  हालांकि, सीआईडी ​​ने संजय को प्रभावशाली होने का दावा किया। इसी के तहत न्यायाधीश ने सोमवार को इस अर्जी पर सुनवाई की तारीख तय की।शेशाद्री दुबे ने बताया कि बशीरहाट गाय चोरी मामले में संजय मलिक और अब्दुल बारिक विश्वास दोनों फिलहाल छह दिन की पुलिस हिरासत में हैं. कोयला चोरी के साथ-साथ सीआईडी ​​ने इन दोनों को राज्य में गौ तस्करी के मामले से भी जोड़ा है.

सीआईडी ​​के अनुसार ईसीएल की शिकायत पर बाराबनी पुलिस ने 2019 में बाराबनी के चरणपुर रेल साइडिंग क्षेत्र से 1817 मीट्रिक टन चोरी का कोयला जब्त किया था. इस कोयले को तब रेल द्वारा अवैध रूप से तस्करी करने की कोशिश की गई थी। यह खबर मिलते ही ईसीएल के अधिकारी वहां पहुंच गए। कोई उचित दस्तावेज नहीं मिलने पर उन्होंने कोयला बरामद करने के लिए बाराबनी थाने में शिकायत दर्ज कराई. ईसीएल की शिकायत के आधार पर बाराबनी पुलिस स्टेशन द्वारा एक मामला (नंबर 127) दर्ज किया गया था। हालांकि तब उस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया था, लेकिन सीआईडी ​​ने अब संजय और बारिक समेत कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया है.। इसी तरह, सीआईडी ​​जमुरिया में एक कार से ढाई करोड़ रुपये की बरामदगी, जंगल से 45 टन कोयले की वसूली और अंडाल में कोयले की चोरी के मामले की जांच कर रही है.

Leave a Reply