ASANSOLBARABANI-SALANPUR-CHITTARANJAN

CLW में धमाका, थर्राया चित्तरंजन

बंगाल मिरर, काजल मित्रा, चित्तरंजन : तेज धमाके की आवाज से चित्तरंजन रेलवे शहर सोमवार को थर्रा गया। शहर में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। घटना को लेकर सोमवार चित्तरंजन फैक्ट्री की स्टील फाउंड्री फैक्ट्री के अंदर भयानक धमाका हुआ। विस्फोट से कारखाने का शेड उड़कर क्षतिग्रस्त हो गया।  हालांकि कई मजदूर बड़े हादसों से बच गए। परिणामस्वरूप फैक्ट्री  के अंदर काम कर रहे सीनियर सेक्शन इंजीनियर सत्यब्रत धर और रामबाबू प्रसाद नाम का एक ठेका कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्हें चित्तरंजन केजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, हालांकि घटना की खबर मिलते ही चित्तरंजन रेलवे फैक्ट्री के महाप्रबंधक सतीश कुमार कश्यप मौके पर पहुंचे. वह सभी मामलों को देख रहे है और कर्मचारियों से यह भी कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है।

CLW में धमाका

हालांकि, अन्य कर्मचारियों से सूचना मिली कि विस्फोट स्टील फाउंड्री की शॉप की भट्टी में हुआ। एलपीजी गैस से चलने वाली इस भट्टी को कोर ओवन हीट ट्रीटमेंट चेंबर के रूप में जाना जाता है।वहां, रेल इंजन के निर्माण के लिए विभिन्न घटकों को पिघलाया जाता है। 

 इस संबंध में सीआरएमसी नेता इंद्रजीत सिंह ने शिकायत की कि स्टील फाउंड्री की शॉप के सभी अनुभवी तकनीशियन ऑपरेटरों को रेलवे अधिकारियों द्वारा अन्य स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है और निजी कंपनियों के कर्मचारी इस महत्वपूर्ण कार्य को जारी रखे हुए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि इस भट्टी में उनके अनुभव की कमी के कारण इतना बड़ा हादसा हुआ। इंद्रजीत बाबू ने कहा कि निजी कंपनियों को काम दिया जाएगा तो ऐसा होगा। कारखाने में पहले भी विस्फोट हो चुके हैं लेकिन अधिकारियों को इसकी सूचना नहीं दी गई।उन्होंने कहा कि अगर उस समय और कर्मचारी मौजूद होते तो हताहतों की संख्या खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती।

 इंटक नेता नेपाल चक्रवर्ती तुरंत इलाके में पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया। रेलवे अधिकारी मशीनरी के रखरखाव के लिए कारखाने को साफ-सुथरा रखने के लिए जो महत्व दे रहे हैं, उसका एक छोटा सा हिस्सा भी नहीं देते हैं। अधिकारी यहां आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। नतीजतन, उत्पादन प्रक्रिया बाधित हो रही है और साथ ही श्रमिकों की सुरक्षा भी बुरी तरह बाधित हो रही है।

Leave a Reply