ASANSOL-BURNPUR

Durgapur Steel Plant में खून से लिख कर विरोध, ISP में प्रदर्शन, गेट जाम

बंगाल मिरर, आसनसोल: SAIL BONUS : Durgapur Steel Plant में खून से लिख कर विरोध जताने के बाद आज बर्नपुर स्थित सेल आईएसपी में प्रदर्शन किया गया। सेल में बोनस की मांग को लेकर बात करनी अब एकजुट होकर आंदोलन पर उतर आए हैं कल ही दुर्गापुर में कर्मियों ने खून से लिख कर विरोध जताया और आज आखिरकार बर्नपुर में भी यूनियन नेताओं की नींद टूटी और विरोध प्रदर्शन हुआ। आज शाम बानपुर में संयुक्त प्रदर्शनकारी यूनियनों ने गेट जाम कर दिया दुर्गापुर से निकली आंदोलन की चिंगारी अब सेल के सभी प्लांट कोयला और लौह अयस्क खदानों में फैल चुकी है इस्पात कर्मी अब 1 इंच भी पीछे हटने को तैयार नहीं है।

आज पूजा बोनस की मांग को लेकर सेल आईएसपी के पांचों यूनियन की ओर से टनल गेट के समीप एक विशाल धरना प्रदर्शन किया गया जहा सेल आईएसपी के सैकड़ो कर्मी ने पूरा गेट जाम कर विरोध प्रदर्शन किया गया। पूजा बोनस को लेकर अब तो दिल्ली में दो मीटिंग की गई लेकिन 12000 करोड़ से भी अधिक मुनाफा कमाने वाली भारत सरकार की महारत्न कम्पनी के प्रबंधन की हठधर्मिता के कारण अभी तक सेल के 55000 कर्मियो को बोनस नही दिया गया जिससे आज आईएसपी कर्मी अक्रोशित होकर सड़क पर उतर गए।प्रदर्शन में इंटक के हरजीत सिंह, अजॉय रॉय, सीटू से सोरेन चट्टोपाधय, सुभाशीष बासु, एआईटीयूसी से उत्पल कुमार सिन्हा, बीम्स से विजय कुमार, दीपक कुमार, रबी शंकर सिंह, एमएमएस से मुमताज अहमद उपस्थित थे।प्रदर्शन के उपरांत सभी पांचों यूनियन के प्रतिनिधि ने सम्मानजनक बोनस की मांग को लेकर एक मांग पत्र सेल आईएसपी के ईडी पीए के माध्यम से सेल चेयरमैन को दिया गया।

आक्रोशित कर्मियों का कहना है कि अब जब दुर्गा पूजा बीतने के बाद ही बोनस लेना है तो फिर हर इंच का फैसला होगा 12000 करोड का मुनाफा 100000 का टर्नओवर गोल्डन जुबली लेकिन कर्मचारियों का दुर्गा पूजा बिना बोनस का इससे दुर्भाग्यपूर्ण और क्या हो सकता है कि जिस संस्था के लिए हम लोग सेवा दे रहे हैं वहीं संस्था के पदाधिकारी हमारी अनदेखी कर रहे हैं अधिकारियों को बांटने के समय कंपनी को घाटा नहीं होता है लेकिन कर्मियों का हक देने में कंपनी रोना रोने लगती है।

बर्नपुर के टनल गेट पर सभी यूनियनों की ओर से संयुक्त रूप से प्रदर्शन किया गया डिप्लोमा एसोसिएशन ने भी इस आंदोलन का समर्थन किया है गौरतलब है कि सेल के 50,000 से अधिक इस्पात कर्मियों को दुर्गा पूजा पर मिलने वाला बोनस अभी तक तय ना होने के कारण नहीं मिल पाया है अब अगली बैठक 10 अक्टूबर को होगी प्रबंधन 26000 पर अड़ा हुआ है । वही यूनियनों का कहना है कि ₹45000 से कम नहीं लेंगे

Leave a Reply